Breaking News यूपी

आई जी रेंज विजय प्रकाश के साथ डीएम और एस एस पी फैजाबाद ने भी की पंचकोशी परिक्रमा

ig rang आई जी रेंज विजय प्रकाश के साथ डीएम और एस एस पी फैजाबाद ने भी की पंचकोशी परिक्रमा

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या का दायरा पांच कोस का कहा जाता है। मान्यता है कि मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम का बाल्यकाल इसी पांच कोस की अयोध्या नगरी में बीता था। कार्तिक माह की देवात्थानी एकादशी के दिन इस नगरी के इस पांच कोस के दायरे की परिक्रमा का बड़ा पुण्य लाभ मिलता है। इसी पुण्य लाभ की प्राप्ति के लिए देश के दूर दराज इलाकों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भक्त और पर्यटक आते हैं।

ig rang आई जी रेंज विजय प्रकाश के साथ डीएम और एस एस पी फैजाबाद ने भी की पंचकोशी परिक्रमा

हर साल इस परिक्रमा में सरयू के तट से शुरूआत कर भक्त रामनगरी का पूरा भ्रमण कर पुन:  सरयू के तट पर इस परिक्रमा को पूर्ण करते हैं। इस परिक्रमा के साथ साथ भक्तों को अयोध्या के ग्रामीण आंचल के परिवेश का भी दर्शन होता है। रामनगरी में इस परिक्रमा को लेकर हर वर्ष प्रशासन और शासन की ओर से व्यापक इंतजाम किए जाते हैं।

इस बार भी प्रशासन और शासन की ओर से देवात्थानी एकादशी के दिन इस परिक्रमा को लेकर बड़ा आयोजन किया गया था। इस परिक्रमा में लाखों श्रद्धालुओं के आने के साथ सरयू में स्नान करने और हनुमान जी का दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भीड़ को नियंत्रण करने के साथ उनकी सुविधाओं के लिए प्रशासन ने कई बड़े इंतजाम किए हैं।

इस सभी इंतजामों के बीच आज प्रशासनिक अधिकारी भी देवात्थानी एकादशी के दिन रामनगरी की परिक्रमा करने से नहीं चूके इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों  ने रामनगरी अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा के 2 बज कर 55 मिनट पर शुरू होते ही श्रद्धालुओं के साथ पंचकोशी परिक्रमा की। इस परिक्रमा में आईजी रेंज विजय प्रकाश, DM डॉ अनिल कुमार पाठक, एसएसपी सुभाष सिंह बघेल के साथ अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related posts

ऑक्सीजन की नहीं होगी कमी, लगेंगे इतने प्लांट

sushil kumar

हरियाणा के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल होंगे धार्मिक पुस्तकों के अंश

bharatkhabar

पुलिस को मिली सफलता, 1400 पेटी अवैध शराब पकड़ी, होली में खपाने की थी तैयारी

Aditya Mishra