उत्तराखंड Breaking News राज्य

उत्तराखंड: महिला संगठन ने दिया स्वच्छता का संदेश

swachh bharat1 उत्तराखंड: महिला संगठन ने दिया स्वच्छता का संदेश

देहरादून। पीएम मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान का रंग अब धीरे-धीरे सब पर चढ़ता जा रहा है, हर कोई अपने क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य कर रहा है। इस अभियान में अब ऑल इंडिया वूमेन कॉन्फ्रेंस भी जुड़ गई है। दरअसल अपने स्थापना के 90 वर्ष पूरे होने की खुशी में संगठन ने अपना जश्न स्वच्छ भारत अभियान के नाम कर दिया। स्थापना दिवस के कार्यक्रम पर स्कूली छात्राओं ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नाटक की प्रस्तुति दी। वहीं इस रंगारंग कार्यक्रमों का सभी ने आनंद उठाया।

swachh bharat1 उत्तराखंड: महिला संगठन ने दिया स्वच्छता का संदेश

देहरादून के बुद्धा चौक के पास स्थित एक हॉटल में वूमेन कॉन्फ्रेंस ने जगमग भारत , स्वच्छ भारत कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली बच्चों ने गणेश वंदना के साथ की इसके बाद छात्राओं ने ‘सफाई कितनी जरूरी’ पर एक लघु नाटक कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। इस प्रस्तूति में छात्राओं ने लोगों को हास्य के माध्यम से समझाया की स्वच्छता उर्जा का संचार होता है, इसलिए हमें इस पर ध्यान केंद्रीत करना चाहिए।

नाटक में बताया गया जहां सफाई नहीं होती वहां नकारात्मकता जन्म लेती है। इसी के साथ छात्राओं ने बेटी बचाओं पर भी एक नाटक की प्रस्तूति दी। इस नाटक के माध्यम से समाज में बेटियों की हो रही उपेक्षा का आइना दिखाया गया। साथ ही गढ़वाली,कुमाउनी,गरबा पर सांस्कृतिक नृत्यों की प्रस्तुति भी दी। इस मौके पर संस्था की अध्यक्षा अरुणा चावला ने कहा कि इस संस्था की स्थापना सरोजनी नायडू ने की थी।

उन्होंने कहा कि उनकी संस्था सामाजिक कार्यों में अग्र्रणी भूमिका निभाने का प्रयास करती है। इसलिए उन्होंने स्थापना दिवस पर स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम के आयोजन का निर्णय लिया।  बताते चलें कि इस अवसर पर मनाली थापा, मोहिनी हरनाल, शैल ढींगरा, उमा शर्मा, योगमाया, नीरा, रेनु भट्टनागर, पूनम, शशि शर्मा, नीलम प्रभा, प्रेमलता, सुमन, डॉ. अमरजीत कौर समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Related posts

कृषि कानूनों का एक साल पूरा होने पर अकाली दल का प्रदर्शन, संसद तक मार्च निकालने से पहले ही पुलिस ने बॉर्डर पर रोका

Rahul

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का नाम कांग्रेस की इफ्तार पार्टी के मेहमानों की लिस्ट में नहीं

Rani Naqvi

अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़, मेरठ निवासी मेजर केतन शर्मा शहीद, डीएम- MLA पहुंचे ढाढस बधाने

bharatkhabar