दिल्ली कुछ ही देर में शुरू होगा 71 वें गणतंत्र दिवस का समारोह, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो होंगे मुख्य अतिथि

नई दिल्ली। 71 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन आज दिल्ली में होगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो मुख्य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी। गणतंत्र दिवस समारोह कुछ ही देर में होगा शुरू होने वाला है। बड़ी संख्या में लोग राजपथ पहुंचे हैं।  गणतंत्र दिवस समारोह कुछ ही देर में होगा शुरू होने वाला है। बड़ी संख्या में लोग राजपथ पहुंचे हैं। 

 दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गणतंत्र दिवस पर अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गणतंत्र दिवस पर अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

 दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस पर अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया

 भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराया

 दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर पार्टी मुख्यालय में तिरंगा फहराया

 भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने आज राष्ट्रीय ध्वज के साथ 17,000 फीट पर गणतंत्र दिवस मनाया। वर्तमान में लद्दाख में तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम है।

ओडिशा में मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल (बीजद) के नेता नवीन पटनायक ने गणतंत्र दिवस पर भुवनेश्वर में पार्टी मुख्यालय में तिरंगा फहराया।

मुंबई: मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने गणतंत्र दिवस पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

सभी संवेदनशील स्थलों के अलावा प्रमुख बाजारों, रेलवे व मेट्रो स्टेशनों तथा धार्मिक स्थलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। परेड गुजरने वाले मुख्य मार्गो पर शार्प शूटर तैनात किए गए हैं।परेड जाने वाले मार्ग में विजय चौक से लाल किले तक 700 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मुख्य आयोजन स्थल राजपथ सहित राष्ट्रपति भवन, इंडिया गेट के अलावा लाल किला तक अलग-अलग सुरक्षा घेरा बनाया गया है। जिप्सियों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस कमांडो विभिन्न इलाकों में लगातार गश्त कर रहे हैं। सभी जिलों की पुलिस व पीसीआर को अलर्ट कर दिया गया है। स्वॉट दस्तों को हर तरह की परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए कई महत्वपूर्ण जगहों पर मुस्तैद कर दिया गया है।

महाराष्ट्र: आरएसएस के महासचिव, भैयाजी जोशी ने गणतंत्र दिवस पर नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में तिरंगा फहराया  चेन्नई में मरीना बीच के कामराजार रोड पर गणतंत्र दिवस की परेड जारी दिल्‍ली मेट्रो : केंद्रीय सचिवालय, रेस कोर्स, पटेल चौक और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को आज सुबह 5 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगा। परेड के दौरान दिल्ली की हवाई सीमा में नॉन शेड्यूल विमानों का प्रवेश भी बंद रहेगा। चेन्नई में तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने गणतंत्र दिवस 2020 पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान तमिलनाडु के सीएम एडप्पाडी के. पलानीस्वामी और उप मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम भी उपस्थित रहे। 

विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की छह झांकियों में स्टार्ट अप इंडिया और जल जीवन मिशन जैसी सरकारी योजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा।  राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की होंगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और विश्र्वविद्यालयों के कुल 105 मेधावी छात्र गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा प्रधानमंत्री के साथ बैठकर देखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा परेड की सलामी लेने से परेड की शुरुआत होगी। परेड की कमान ले.जनरल असित मिस्त्री के हाथों में  होगी। सेना की 61वीं घुड़सवार टुकड़ी परेड का पहला दस्ता होगा। पांच मिग-29 और पांच जगुआर विमान एरोहेड फार्मेशन में वायुसेना के पराक्रम का प्रदर्शन करेंगे। सुखोई-30 एमकेआई जेट विमानों के हवाई करतब से परेड का समापन होगा। मैकेनाइज्ड दस्ते का मुख्य आकर्षण के-9 वज्र और धनुष तोपें, चलित उपग्रह टर्मिनल और आकाश मिसाइल प्रणाली  होंगे। राफेल और तेजस युद्धक विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, आकाश मिसाइल प्रणाली और अस्त्र मिसाइल के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। भव्य सैन्य परेड का उपग्रह भेदी हथियार शक्ति, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, पैदल सेना के युद्धक वाहन और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर हिस्सा होंगे।

फ्लाई पास्ट में पहली बार अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। परेड में पहली बार डीआरडीओ की एंटी सेटेलाइट वेपन दिखाई देगा। परेड में कुल 22 झांकी शामिल होंगी। इसमें से राज्यों के 16 और 6 मंत्रालयों की झांकी होंगी। सीआरपीएफ का महिला मोटरसाइकिल दस्ता पहली बार स्टंट करता दिखाई देगा। 16 मार्चिंग दस्ते परेड का हिस्सा होंगे। इसमें से 6 सेना के होंगे। स्पेशल फोर्सेज के जवान और आर्मी एयर डिफेंस का मार्चिंग दस्ता परेड में पहली बार शामिल होगा।  कैप्टन तानिया शेरगिल कोर ऑफ सिग्नल दस्ता की अगुवाई करेंगी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। राजपथ पर आसमान से भी निगरानी होगी। दस हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी। 71 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन आज दिल्ली में होगा। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो गणतंत्र दिवस परेड 2020 के मुख्य अतिथि होंगे। पूरा कार्यक्रम 90 मिनट का होगा।

Rani Naqvi
Rani Naqvi is a Journalist and Working with www.bharatkhabar.com, She is dedicated to Digital Media and working for real journalism.

    देश के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में राजपथ पर भारत की बढ़ती सैन्य ताकत की आज दिखेगी झलक

    Previous article

    उत्तराखंड में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया, सीएम रावत और  राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने ध्वजारोहण किया

    Next article

    You may also like

    Comments

    Comments are closed.

    More in featured