featured यूपी

Zika Virus: कानपुर में 6 ओर जीका वायरस संक्रमित, आंकड़ा पहुंचा 10

ZIKA 2 Zika Virus: कानपुर में 6 ओर जीका वायरस संक्रमित, आंकड़ा पहुंचा 10

उत्तर प्रदेश: एक तरफ जहां देश कोरोना के कहर से परेशान है, वहीं दूसरी तरफ अब जीका वायरस ने परेशानी को और बढ़ा दिया है। दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण भारत के बाद जीका वायरस अब उत्तरप्रदेश के कानपुर में भी कहर बरपा रहा है। वहीं रविवार को जीका वायरस के छह संक्रमित एयरफोर्स स्टेशन से बाहर के मिले हैं।

पहले तो स्वास्थ्य अधिकारी चकेरी एयरफोर्स स्टेशन से संक्रमण फैलने का दावा कर रहे थे, लेकिन अब बाहरी लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि होने की खबर सामने आ रही है। आठ दिन बाद भी स्वास्थ्य महकमा जीका वायरस का सोर्स का पता नहीं कर सका है। वहीं, रविवार को जीका वायरस के छह संक्रमित एयरफोर्स स्टेशन से बाहर के मिले हैं, इनमें लाल बंगला क्षेत्र की चार महिलाएं हैं। एक साथ छह संक्रमित मिलने से शासन से प्रशासन तक में खलबली मच गई। जिलाधिकारी विशाख अय्यर अपने मातहतों के साथ क्षेत्र का जायजा लेने पहुंचे। अभी तक शहर में जीका वायरस संक्रमितों की संख्या 10 हो गई है

एयरफोर्स स्टेशन के बाहर जीका वायरस का संक्रमण फैल चुका है। शहर के लाल बंगला इलाके में छह और जीका वायरस के पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनमें सभी सिविलियन हैं। रविवार सुबह लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) की रिपोर्ट में चार महिलाएं और दो पुरुष में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। शहर के जीका वायरस प्रभावित क्षेत्रों से मेडिकल टीमों ने अबतक 645 संदिग्ध लक्षण वाले, बुखार पीड़ित और गर्भवती के सैंपल एकत्र किए हैं। उनकी जांच लखनऊ के केजीएमयू और पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलाजी (एनआइवी) भेजा गया है। वहां हुई जांच में अबतक 10 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

वहीं, आज सुबह एक साथ छह संक्रमित मिलने पर ऑनलाइन आपात बैठक बुलाई गई। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डा. वेदव्रत सिंह, कानपुर मंडल में स्वास्थ्य महकमे के अपर निदेशक डा.जीके मिश्रा, सीएमओ डा. नैपाल सिंह जीका वायरस से जुड़े कार्यों व तैयारियों की समीक्षा की। अब तक कराए गए सर्वे कार्य की विस्तृत रिपोर्ट पर चर्चा भी की। क्षेत्र में सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया है।

Related posts

मोदी सरकार में भारत खाद्य सुरक्षा हासिल कर कृषि उत्‍पादों का बड़ा निर्यातक बना- कृषि मंत्री

mahesh yadav

अमेरिका की पाकिस्तान को सलाह, बातचीत से सुलझाओ कश्मीर मुद्दा

bharatkhabar

हिमाचल: जांच अधिकारियों तक पहुंची तमाचो की गूंज, कॉन्सटेबल और विधायक से की जाएगी पूछताछ

Breaking News