featured देश राज्य

दिवाली से पहले हरियाणा सरकार का फैसला, 14 जिलों में पटाखों की बिक्री पर रोक, जानिए वजह

diwali दिवाली से पहले हरियाणा सरकार का फैसला, 14 जिलों में पटाखों की बिक्री पर रोक, जानिए वजह

हरियाणा: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी से सटे जिलों सहित 14 जिलों में दीपावली के मद्देनजर पटाखों की बिक्री व इन्हें चलाने पर पूर्णरूप से रोग लगा दी है।

इन जिलों में लगाई रोक
इन जिलों में रोक लगाई गई है उनमें फरीदाबाद, भिवानी, चरखी दादरी, गुरुग्राम, झज्जर, जींद, कमल, महेंद्रगढ़, नूंह, पलवल, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक और सोनीपत शामिल हैं। इन जिलों में गुरुपूरब, न्यू ईयर व क्रिसमस पर भी पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने पिछले महीने ही बड़ा फैसला लिया था। दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों के स्टोरेज और बिक्री के साथ ही इनके इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। दिल्ली सरकार ने ये फैसला सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण को देखते हुए लिया है। सर्दियों के मौसम में प्रदूषण का स्तर केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। प्रदूषण को नियंत्रित रखने की कोशिश में दिल्ली सरकार ने ये कदम उठाया है।

बता दें कि दिल्ली के अलावा गुजरात और पश्चिम बंगाल में भी पटाखों को लेकर इस बार सख्ती है। पश्चिम बंगाल में हाईकोर्ट ने पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं गुजरात सरकार ने भी इसे लेकर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गुजरात सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक रात 8 से 10 बजे तक ही पटाखे फोड़े जा सकेंगे।

Related posts

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से की भेंट, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Rahul

प्रणव मुखर्जी को भारत रत्न देना उनकी सच्ची सेवा को प्रदर्शित करता है: नरेंद्र मोदी

bharatkhabar

आब्दी को लेकर फिर छिड़ सकता है समाजवादी परिवार में संग्राम

piyush shukla