उत्तराखंड देश राज्य

सदन में 2,534 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, जानें किस मद में मिला कितना बजट

utterakand vidhan sabha सदन में 2,534 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश, जानें किस मद में मिला कितना बजट

देहरादून। अपने मौद्रिक दायित्वों को पूरा करने के लिए, उत्तराखंड सरकार ने चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि के लिए विधानसभा में 2533.90 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। राज्य सरकार ने इस वर्ष फरवरी में राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 48663.90 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

संसदीय कार्य मंत्री मदन कौशिक द्वारा गुरुवार दोपहर घर में अनुपूरक बजट पेश किया गया। अनुपूरक बजट में, राजस्व शीर्ष के तहत 1606.33 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जबकि पूंजीगत प्रमुख के लिए 927.56 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

दस्तावेज में वेतन के तहत 166.65 करोड़ रुपये और पेंशन प्रमुखों के तहत 37.18 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। विश्व बैंक की सहायता प्राप्त ग्रामीण पेयजल योजना के लिए 70 करोड़ रुपये के प्रावधान के अलावा केंद्रीय सहायता प्राप्त योजनाओं के तहत 848.11 करोड़ रुपये का प्रावधान भी है। जेलों के निर्माण और भूमि खरीद के लिए बजट में 10 करोड़ रुपये रखे गए हैं। सरकारी डिग्री कॉलेजों के लिए, 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जबकि 107.41 करोड़ रुपये शिक्षा के अधिकार (आरटीई) के लिए अलग रखे गए हैं।

सरकार ने पौड़ी जिले के जयहरीखाल में उत्तराखंड आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए 1.76 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया। दिन में पेश किए गए अनुपूरक बजट में रूसा के तहत सरकारी कॉलेजों के लिए भवनों के निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इसी तरह, पिथौरागढ़ में बेस अस्पताल और रुद्रपुर में बेस अस्पताल के निर्माण के लिए प्रत्येक पर पांच करोड़ रुपये रखे गए हैं। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (NRHM) के तहत 5.50 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है और स्मार्ट सिटी मिशन के लिए 25 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं। कुंभ मेले के लिए, अनुपूरक बजट में 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जबकि वृद्धावस्था पेंशन के लिए 30 करोड़ रुपये की मांग की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बजट में 75 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है। जमरानी बांध परियोजना के लिए, 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है जबकि पीडब्ल्यूडी को सड़कों के रखरखाव के लिए एक समान राशि प्रदान की गई है।

Related posts

सीएम रावत का आदेश कोरोना की टेस्टिंग तेजी से बढ़ाई जाएं..

Rozy Ali

यूक्रेन से लौटी छात्रा ने सुनाई आपबीती, बताया यूक्रेन में कैसी है भारतीय छात्रों की स्थिति

Saurabh

सपा पर भड़के सीएम, कहा- समाजवाद एक धोखा और बहरूपिया ब्रांड

lucknow bureua