Breaking News बिहार

शराबबंदी से सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ी: नीतीश

nitish शराबबंदी से सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ी: नीतीश

पटना/समस्तीपुर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समस्तीपुर जिले के इन्द्रबारा प्रखण्ड मोरवा में बाबा केवल महाराज राजकीय मेला का उद्घाटन करते हुये घोषणा की कि बाबा केवल महाराज स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा । उन्होंने यह भी घोषणा की कि युवा पीढ़ी के कौशल एवं तकनीकी विकास हेतु इस स्थल पर एक आईटीआई की स्थापना की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने इन्द्रबारा मौरवा समस्तीपुर में बाबा केवल महाराज के राजकीय मेला का उद्घाटन करते हुये कहा कि शराबबंदी लागू होने से लोगों में काफी प्रसन्नता है। उन्होंने कहा कि कल अमरकथा के शिल्पी स्व. फणीश्वरनाथ रेणु के पुण्य तिथि पर उनके गांव गये । शराबबंदी को लेकर वहां की महिलाओं की खुशी देखते ही बनती थी। महिलाओं ने कहा कि यहां अब शांति है। शराबबंदी के पूर्व शाम होते ही यहां हल्ला, हंगामा एवं गाली-गलौज शुरू हो जाता था । मुझे यह भी बताया गया कि यहां के लोग जिन्होंने शराब छोड़ दिया, वैसे लोग शाम में अपनी पत्नी को खाना बनाने में रसोईघर में मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से देशी शराबबंदी लागू हुयी थी । देशी शराबबंदी के बाद जैसे ही विदेशी शराब की बिक्री शहरी क्षेत्रों में शुरू हुयी, महिलाओं एवं बच्चों की ओर से आवाज आने लगी कि विदेशी शराब भी बंद करो। जब शराबबंदी का वातावरण बन गया तो हमने 5 अप्रैल से विदेशी शराब पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। 5 अप्रैल से बिहार में देशी एवं विदेशी शराब के थोक एवं खुदरा व्यापार तथा उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी से सूबे में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ गयी है । शराबबंदी के जरिये बिहार ने देश को नई रौशनी दी है। शराबबंदी की भावना बिहार की सीमा से निकलकर दूसरे राज्यों की ओर जाने लगी है ।

Related posts

दागी सांसदों, विधायकों के केस की याचिका पर केंद्र से जवाब तलब

Nitin Gupta

सावधान! हिमाचल में येलो अलर्ट, कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

Hemant Jaiman

गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ

piyush shukla