इंदौर टेस्ट : दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने कोहली

इंदौर| कप्तान विराट कोहली (नाबाद 207) की दोहरी शतकीय पारी और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे के नाबाद 161 रनों की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को चायकाल तक तीन विकेट के नुकसान पर 456 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है। कोहली और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए अब तक 356 रनों की साझेदारी कर ली है। यह भारत की तरफ से पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है।कप्तान कोहली ने अपनी पारी में अभी तक 363 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके लगाए हैं। वहीं, रहाणे 342 गेंदों में 14 चौके और चार छक्के लगा चुके हैं।

virat-kohli

दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन शुरुआती दोनों सत्रों में भारत का कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया और किवी टीम के गेंदबाजों के हर दांव को नाकाम किया। भारतीय पारी में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब चौथे और पांचवें नम्बर के बल्लेबाजों ने 150 से ज्यादा स्कोर किया हो। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण यह कारनामा कर चुके हैं।इससे पहले शनिवार के अपने स्कोर 267 पर तीन विकेट से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने दूसरे दिन के पहले सत्र में कोई भी विकेट नहीं गंवाया। रहाणे ने भोजनकाल से पहले अपना शतक पूरा किया।

भोजनकाल के बाद भी इन दोनों बल्लेबाजों ने लगातार रन बनाना जारी रखा। इस बीच, कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले इसी साल जुलाई में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला दोहरा शतक लगाया था। पहले दिन भारत ने मुरली विजय (10), गौतम गंभीर (29) और चेतेश्वर पुजारा (41) के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद कीवी गेंदबाज कोई और विकेट हासिल नहीं कर सके। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बाउल्ट, मिशेल सेंटनर और जीतन पटेल ने एक-एक विकेट लिया।