मोदी शुक्रवार को भोपाल में शौर्य स्मारक का लोकार्पण करेंगे

भोपाल| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में निर्मित शौर्य स्मारक का शुक्रवार (14 अक्टूबर) को लोकार्पण करने वाले हैं। इसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। राजधानी में लगभग 12 एकड़ क्षेत्र में शौर्य स्मारक बनाया गया है। इस शौर्य स्मारक में जीवन की विभिन्न अवस्थाएं – जीवन, युद्ध, मृत्यु तथा मृत्यु पर विजय दर्शाई गई हैं। इसी के साथ शौर्य-वीथिका में भारतीय सैनिक-शौर्य परंपरा और इतिहास को प्रदर्शित किया गया है।

narendra-modi

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, शौर्य स्मारक का प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को लोकार्पण करने वाले हैं। प्रधानमंत्री इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए दोपहर बाद भोपाल पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री अपने भोपाल प्रवास के दौरान लगभग तीन घंटे भोपाल में रहेंगे।संभावित कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री चार बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचेंगे, शौर्य स्मारक के लोकार्पण सहित अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद वह शाम सात बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आम जनता से शौर्य स्मारक देखने और लाल परेड मैदान में होने वाली शौर्य सम्मान सभा में शामिल होने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना के शहीदों की स्मृति को समर्पित शौर्य स्मारक का लोकार्पण करने वाले हैं। शौर्य स्मारक शहीदों की राष्ट्र-सेवा से प्रेरित जीवन यात्रा का प्रतीक है।राज्य के गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि 14 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साथ में अन्य अतिविशिष्ट अतिथियों की भोपाल यात्रा के कार्यक्रमों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने स्वयं पुलिस और परिवहन अधिकारियों के साथ बुधवार को शौर्य स्मारक तथा लाल परेड मैदान स्थित सभा-स्थल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।