featured देश

दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन मेट्रो पर ट्रायल शुरू

metrp दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन मेट्रो पर ट्रायल शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली की धड़कन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में मेट्रो के सबसे लंबे 59 किलोमीटर के रूट पिंक लाइन पर ट्रायल शुरू हो गया है। पिंक लाइन मेट्रो के शुरू होने के बाद यह दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबे रूट वाली मेट्रो बन जाएगी। पिंक लाइन भी मजेंटा लाइन मेट्रो की तरह ड्राइवरलेस मेट्रो की तरह चलाई जाएगी। 59 किलोमीटर लंबे रूट वाली इस मेट्रो में साढ़े 6 किलोमीटर लंबे खंड पर ट्रायल शुरू हो गया है। पिंक लाइन मेट्रो को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डा. मंगू सिंह ने रवाना किया। हालांकि शुरूआत में इन मेट्रो को चालक द्वारा ही चलाया जाएगा। लेकिन मेट्रो के पूरी तरह से सुचारू हो जाने के बाद इसे बिना ड्राइवर के ही चलाया जाएगा।

metrp दिल्ली मेट्रो: पिंक लाइन मेट्रो पर ट्रायल शुरू

वही बिना ड्राइवर के मेट्रो को चलाने के लिए सबसे पहले इसका गहनता से परीक्षण किया जाएगा जिसके बाद इसे बिना ड्राइवर के चलाया जाएगा। शिव विहार से जाने वाली पिंक लाइन मेट्रो का शकूरपुर से मायापुरी खंड की बीच ट्रायल रन शुरू हुआ है। शकूरपुर से मायापुरी के बीच का खंड हर तरह से एलिवेटिड होगा और मेट्रो 5 स्टेशनों से होते हुए गुजरेगी जिनमें पंजाबी बाग पश्चिम. शकूरपुर, ईएसआई अस्पताल, राजौरी गार्डन तथा मायापुरी स्टेशन शामिल हैं। वही राजौरी गार्डन इंटर चेंज स्टेशन होगा। इस इंटर चेंज स्टेशन में पिंक लाइ ब्लू लाइन मेट्रो से मिलेगी।

बता दें कि पिंक लाइन मेट्रो के ट्रायल के दौरान रेल इंटरफेस की जांच की जाएगी। ट्रायल में जांचा जाएगा कि ट्रेन के चलते वक्त ट्रेक में किसी भी प्रकार कि कोई तकनीकी समस्या या फिर कुछ और रुकावट तो नहीं है। बात करें कोरिडोर की तो नए कॉरिडोर पर मेट्रो का सिंगलनिंग सिस्टम अलग है। इस सिस्टम में CTBC (कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल) लगा हुआ है। वही इस सिस्टम की भी ट्रायल के दौरान जांच की जाएगी। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण कॉरिडोर में से एक हैं। पिंक लाइन मेट्रो में कंस्ट्रक्शन के अलावा पंजाबी बाग और मायापुरी में जमीन अधिग्रहण एक बड़ी समस्या बनकर सामने आई थी।

Related posts

Jammu-Kashmir: अवंतीपोरा के चारसू में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़, एक दहशतगर्द ढ़ेर

Rahul

ED की रेड पर पंजाब में घमासान, सीएम चन्नी बोले- पीएम की सुरक्षा चूक का बदला लिया जा रहा है

Saurabh

21 दिसंबर 2021 का पंचांग: मंगलवार, जानें आज का शुभकाल और नक्षत्र

Neetu Rajbhar