जानिए साल 2016 में किस फिल्म ने बर्बाद किए आपके पैसे?

नई दिल्ली। साल 2016 में कई बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई। जिनमें कुछ फिल्मों ने उन्मीद से ज्यादा कमाई की तो कुछ फिल्में बड़ी बजट होने के बाद भी औंधें मुंह गिरी। तो चलिए देखते है कि इस बड़े बजट की कौन सी ऐसी फिल्म है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर हाजिरी तो लगाई लेकिन कुछ ही पैसे कमाकर रेस से बाहर हो गई।

मोहन जोदारो:-

ये फिल्म इस साल फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट में नंबर 6 पर रही। ऋतिक रोशन और आशुतोष गोवरिकर ने एक साथ मिलकर बॉलीवुड को जोधा अकबर जैसी फिल्म दी थी जिसकी तारीफ आज भी की जाती है। मोहनजोदारो एक बड़ी बजट और पीरियएड फिल्म थी जिसे लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि ये अपनी धाक जोधा अकबर जैसे ही जमाएगी।

हालांकि इस फिल्म ने भारत और विदेश में मिलाकर करीबन 100 करोड़ का बिजनेस किया था लेकिन बड़े बजट की फिल्म होने के नाते इसके प्रमोशन में 15 करोड़ रुपए खर्च हुए, जिसे देखकर ये फिल्म लोगों के बीच अपनी पकड़ जमाने में फेल हो गई।

फैन:-

इस लिस्ट में नबंर 5 पर शाहरुख की फैन रही। शाहरुख खान की फैन फिल्म के गानों ने रिजील से पहले लोगों के दिलों पर राज करने में कामयाब रही लेकिन रिलीज होने के साथ ही उसने अपनी पकड़ उतनी ही जल्दी खो दी। बड़े बजट की फिल्म होने के साथ ही इस फिल्म ने केवल 82. 95 करोड़ रुपए कमाए जिससे इतना बुरा तो नहीं कह सकते लेकिन फिर भी किंग खान की इस फिल्म को लोगों ने फ्लॉप फिल्म की कैटेगरी में ही रखा।

डियर जिंदगी:-

चौथे नंबर पर शाहरुख खान की बडे़ बजट की फिल्म डियर जिंदगी रही। डियर जिंदगी फिल्म नाम की तरह ही थकेली फिल्म निकली। डियर जिंदगी में आलिया और शाहरुख खान के बेमेल जोड़े का तड़का लगाया गया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर तीन हफ्ते का सफर तय करने के बाद भी फिल्म सिर्फ 60 करोड़ रुपए का बिजनेस ही कर पाई।

हालांकि इस फिल्म के गाने को लोगों ने थोड़ा पंसद किया लेकिन वो भी इसे मुकाम दिलाने में असफिल रहे। गौरी शिंदे ने इंग्लिश -विंग्लिश से बॉलीवुड में निर्देशक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी और उनकी ये दूसरी फिल्म थी। लेकिन उनकी इस दूसरी फिल्म से लोगों के हाथ निराशा ही लगी।

कहानी2 :-

तीसरे पायदान पर विद्या बालन की कहानी 2 फिल्म रही। दमदार एक्ट्रस विद्या बालन का जादू इस बार दर्शकों पर नहीं चला और रिजीज के एक हफ्ते बाद भी ये फिल्म महज 24.26 करोड़ रुपए की कमा पाई। कहानी 2 फिल्म 2012 में आई कहानी फिल्म का ही स्वीक्वल है जिसने बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमाते हुए 51.55 करोड़ रुपए कमाए थे लेकिन इस बार ये अपना दबदबा बनाने में फेल हो गई। इस फिल्म को निर्देशन सुजॉय घोष ने किया था।


बेफिक्रे:-

जबरदस्त लव मेकिंग सीन्स के साथ भी ये फिल्म फ्लॉप फिल्मों की कैटेगरी में दूसरे पायदान पर रही।बेफिक्रे फिल्म इस साल दिसंबर के दूसरे हफ्ते में रिलीज हुई थी जिसको लेकर ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपने कलेक्शन से आग लगा देगी। लेकिन आखिर में इस फिल्म के लिए यही कहा गया कि ग्लैमर फुल पर कहानी गुल। बेफिक्रे फिल्म में एनरजैटिक रनवीर सिंह के साथ मुख्य किरदार में वानी कपूर दिखाई दी।

इस फिल्म का मेन फोकस यूथ था और उन्हें लुभाने के लिए जबरदस्त किसिंग सीन्स के साथ दमदार गानों का तड़का भी लगाया था लेकिन यश राज के बैनत तले ये फिल्म ज्यादा दिन बॉक्स ऑफिस पर नहीं टिक सकी और शुरुआती एक हफ्ते में महज 34.36 करोड़ रुपए की कमाई कर पाई। जिसके बाद लोगों का क्रेज इस फिल्म से पूरी तरह से उतर गया। इसके साथ ही ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुई।

रॉक ऑन:-

फ्लॉप फिल्म की लिस्ट में पहले पायदान पर इस साल रॉक ऑन रही। इस साल रॉक आन के आवाज का जादू लोगों के सिर नहीं चढ़ा और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म अपना मुंह दिखाकर खाली हाथ निकल गई।

श्रद्धा कपूर और फरहान अख्तर ने अपनी आवाज से भले ही रिलीज से पहले लोगों के दिलो को छूने में कामयाब रही लेकिन रिलीज के महज कुछ दिन बाद ही सिनेमा घर से जल्द ही अपना रास्ता नापते दिखाई दी। इस फिल्म ने पहले महज 7.01 करोड़ रुपए कमाई जो इस साल की सबसे बड़ी असफल फिल्म साबित हुई।

 (शिप्रा सक्सेना)