सावधान! अश्लील साइट सर्च करते ही अलर्ट हो जाएगी UP Police

लखनऊ: अब अगर किसी शोहदे ने सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करके किसी युवती, महिला या बच्‍चे को परेशान करने के लिए अश्‍लील तस्‍वीर या मैसेज भेजा तो समझो उसकी शामत आ गई। यही नहीं, अगर इसके लिए शोहदों ने किसी अश्‍लील साइट को खोला और कोई योजना बनाई तो भी उनकी खैर नहीं।

आईपी एड्रेस ट्रैक कर लेगा 1090
असल में, इन आपराधिक कृत्‍यों को करते ही वुमेन पावर लाइन (1090) आपका आईपी एड्रेस ट्रैक कर लेगा और उसी समय चेतावनी भरा मैसेज भेज देगा। यह जानकारी शुक्रवार को एडीजी 1090 नीरा रावत ने दी। यह काम युवतियों-महिलाओं को सुरक्षा देने के साथ ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के ‘मिशन शक्ति’ अभियान को और शक्तिशाली बनाने के लिए किया जा रहा है।

1090 ने तैयार किया चक्रव्‍यूह
एडीजी नीरा रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि, अगर राह चलते आपने किसी युवती, महिला के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की तो सड़क पर लगे पोस्टर आपको उस अपराध में निहित सजा की जानकारी देकर चेतावनी देंगे। इसके लिए महिला और बाल सुरक्षा के लिए 1090 ने चक्रव्यूह तैयार कर लिया। उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के छह जिलों में शुरू कराई गई थी, जिसमें काफी अच्छा रिस्पांस आया है।

neera सावधान! अश्लील साइट सर्च करते ही अलर्ट हो जाएगी UP Police

1090 के टारगेट में हैं प्रदेश के इंटरनेट यूजर  
एडीजी नीरा ने बताया कि अब यह व्‍यवस्‍था सूबे के सभी जिलों में  लागू की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और मुख्य रूप से सभी 1090 के टारगेट में हैं। इससे महिलाओं की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आईडी पर सुरक्षा से संबंधित और युवकों को चेतावनी भरे मैसेज भेजे जाएंगे।

पूरे प्रदेश में स्‍लोगन के साथ पोस्टर
इसके अलावा आईपीएस राघवेंद्र द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि, राजधानी समेत पूरे प्रदेश के चौराहों और सार्वजनिक स्थानों अथवा ब्लैक स्पॉट (जहां छेड़छाड़ से संबंधित मामले अधिक होते हों) वहां पर स्लोगन के साथ शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए पोस्टर लगाए जाएंगे।

पोस्‍टर्स में दिखाई देंगे ये स्‍लोगन

जिसको सुधार न पाई मास्टर जी की छड़ी, उसके लिए 1090 की हथकड़ी।

छिछोरों के न चलेंगे हथकड़ें, जब 1090 चलाएगी उन पर डंडे।

गुंडे बदमाशों से पीछा छुड़ाना है तो 1090 पर कॉल लगाना है।

विपत्ति में सहारा है, 1090 हमारा है।

डरने की क्या बात, 1090 है तुम्हारे साथ।

उत्तराखंड में बनेगा देश का पहला सैटेलाइट से संचालित फायर कन्ट्रोल सेंटर, सीएम ने दिया आदेश

Previous article

रिंकू शर्मा मर्डर , मर्डर में शामिल सभी आरोपी दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured