featured साइन्स-टेक्नोलॉजी

इंटरनेट की दुनिया में शहर को पीछे छोड़ देगा गांव, जानिए क्या है नए सर्वे की रिपोर्ट

इंटरनेट की दुनिया में शहर को पीछे छोड़ देगा गांव, जानिए क्या है नए सर्वे की रिपोर्ट

लखनऊ: इंटरनेट अब सिर्फ शहर तक ही सीमित नहीं रह गया है। इसने गांव में भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। कई ऐसे इलाके हैं, जहां ग्रामीण क्षेत्रों में शहर से काफी बेहतर और तेज इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है। इसी का परिणाम एक सर्वे की रिपोर्ट में भी देखने को मिला।

2025 तक 90 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट यूजर

गुरुवार को IAMAI कंटर क्यूब की रिपोर्ट से चौंकाने वाले नतीजे सामने आए। इसमें यह बताया गया कि 2025 तक देश में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या में भारी बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में जहां 45 फ़ीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं आने वाले समय में यह संख्या बढ़कर 90 करोड़ हो जाएगी। अभी देश में सिर्फ 62 करोड़ लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इसमें सबसे ज्यादा इजाफा ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिलेगा।

गांव में तेजी से बढ़ रही सुविधाएं

इंटरनेट जैसी लग्जरी पहले शहर तक सीमित थी, लेकिन अब गांव में भी अन्य सुविधाओं के साथ-साथ इंटरनेट भी पहुंच रहा है। साल 2020 में शहरी उपभोक्ताओं की संख्या में 4 फ़ीसदी वृद्धि हुई थी, जबकि गांव में यही दर 13% थी। ऐसे में आने वाले दिनों में भी इसमें तेजी से इजाफा देखने को मिल सकता है। सोशल मीडिया पर भी अब गांव के लोग अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं। कोरोना के बीच कई लोग गांव से ही work-from-home भी कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें अच्छा इंटरनेट और बेहतर माहौल मिल रहा है। इसीलिए गांव ही अब शहरवासियों की पहली पसंद होने लगा है।

Related posts

हिंदुओं के पलायन पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने जताई चिंता

bharatkhabar

महापुरुषों का जीवन जन मानस के लिये प्रेरणादायक: सुनील भराला

Trinath Mishra

Chhattisgarh Corona Update: छत्तीसगढ़ में मिले 153 नए कोरोना मामले, एक मरीज की हुई मौत

Rahul