October 24, 2021 12:30 pm
featured खेल यूपी

यूपी: लखनऊ में 28 साल बाद लौटेगा टेस्ट क्रिकेट, इकाना स्टेडियम में होगी भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत

navbharat times 1 7 यूपी: लखनऊ में 28 साल बाद लौटेगा टेस्ट क्रिकेट, इकाना स्टेडियम में होगी भारत और न्यूजीलैंड की भिड़ंत

राजधानी लखनऊ में एक बार फिर टेस्ट मैच खेले जाएंगे। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा।

लखनऊ में 28 साल बाद लौटेगा टेस्ट क्रिकेट

नवाबों के शहर लखनऊ में लंबे अरसे बाद एक बार फिर टेस्ट मैच खेले जाएंगे। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा। प्रदेश में 28 साल के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी हो रही है। BCCI ने अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को टेस्ट मैच की मेजबानी सौंपी है । इस स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 70 हजार है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद ये पहली बार होगा जब टेस्ट क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भिड़ेंगी।

टी-20 विश्व कप के बाद होगा टेस्ट मैच

टी-20 विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरान भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इसमें पहले टेस्ट मैच की मेजबानी का मौका लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम को मिला है। वहीं दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम करेगा। बता दें कि यूपी में सिर्फ ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर और केडी सिंह ‘बाबू’ स्टेडियम लखनऊ ही ऐसे मैदान रहे हैं जहां क्रिकेट मैच खेला गया है।

जनवरी 1994 में आखिरी बार खेला गया था टेस्ट

बता दें कि लखनऊ में आखिरी बार जनवरी 1994 में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था, जो कि इस शहर में खेला इकलौता टेस्ट भी था। वहीं अब लखनऊ को IPL के रोमांच का नया अड्डा बनाने की कोशिशें भी चल रही हैं। BCCI खुद ही इन दोनों ही पहलूओं को अमलीजामा पहनाने की तैयारी कर रहा है।

70 हजार दर्शकों के बैठने की जगह

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 70 हजार दर्शकों के बैठने की जगह है। ये स्टेडियम गोमति नदी के तट पर बना है। करीब 70 एकड़ में फैले इस टेडियम में नौ पीच हैं। इस स्टेडियम को 530 करोड़ की लागत से तैयार किया गया। इसमें 1 हजार कार और 5 हजार टू व्हीलर पार्किंग की सुविधा है।

Related posts

योगी सरकार की पहल, काशी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

Shailendra Singh

जिहाद के नाम पर आंतक फैला रहा युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे..

Mamta Gautam

पाकिस्तान ने भारतीय टीवी चैनलों और रेडियो पर लगाई रोक

shipra saxena