featured यूपी

मथुरा: रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन,  165 रक्तवीरों ने किया रक्तदान   

WhatsApp Image 2022 01 30 at 7.04.25 PM मथुरा: रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन,  165 रक्तवीरों ने किया रक्तदान   
अमित गोस्वामी, संवाददाता

मथुरा में रक्त की कमी से किसी मरीज की जान न जाए, इसी सोच के साथ स्व दान बिहारी मुखिया की स्मृति में युवाओं ने रक्तदाता फाउंडेशन के तत्वाधान में गिरि गोवर्धन सेवा समिति के सहयोग से जरूरतमंदों को तत्काल रक्त दिलाने का बीड़ा उठाया है।

मथुरा: रक्तदान शिविर का आयोजन,  165 रक्तवीरों ने किया रक्तदान   

मथुरा में रक्त की कमी से किसी मरीज की जान न जाए, इसी सोच के साथ स्व दान बिहारी मुखिया की स्मृति में युवाओं ने रक्तदाता फाउंडेशन के तत्वाधान में गिरि गोवर्धन सेवा समिति के सहयोग से जरूरतमंदों को तत्काल रक्त दिलाने का बीड़ा उठाया है। ये युवा हर साल शिविर लगाकर रक्तदान कराते हैं और ब्लड बैंकों से समन्वय कर उसे मरीजों को मुहैया कराते हैं। अनाथ दिव्यांगों की सेवा में जुटी अनाथ घर संस्था को रक्त उपलव्ध कराना तो मानो इनके जीवन का हिस्सा है। गिरि गोवर्धन सेवा समिति के संस्थापक और अपना घर के सचिव पद पर रहे स्व दान बिहारी मुखिया ने अपने जीवन में तमाम बार रक्तदान शिविर का आयोजन किया था। उनके बेटे केशव मुखिया ने इस सेवा की धारा को रुकने नहीं दिया और उनकी स्मृति में हर साल रक्तदान शिविर लगाने का संकल्प ले लिया।

20 साल पहले पूर्व रोजाना परिक्रमा करने का लिया था संकल्प

इस बार रक्तदाता फाउंडेशन और सद्भावना चेरिटेबिल ब्लड बैंक के अंतर्गत 63वां शिविर लगाया गया। इसमें 165 रक्तवीर और रक्तवीरांगनाओं ने रक्तदान किया। रविवार को आयोजित शिविर का शुभारंभ ब्रजनिष्ठ संत कन्हैया बाबा ने दीप प्रज्वलित कर किया। सेवा समिति से जुड़े केशव मुखिया ने बताया कि दान बिहारी मुखिया ने करीब 20 साल पूर्व रोजाना परिक्रमा करने का संकल्प लिया। उन्होंने गरीबों की सेवा का बीड़ा उठाया। उन्होंने अपने साथियों के साथ सर्व प्रथम टीवी की जांच का कैंप लगाया और गरीबों का निशुल्क इलाज कराया। गरीबों की मिलती दुआओं ने जोश भरा और अपना जीवन ही सेवा को समर्पित कर दिया।

2001 में गिरि गोवर्धन सेवा समिति बनाकर युवाओं को जोड़ा

केशव मुखिया ने बताया कि दान बिहारी मुखिया 2001 में गिरि गोवर्धन सेवा समिति बनाकर युवाओं को जोड़ा और गरीबों की सेवा का संकल्प दिलाकर सेवा कार्य में जुट गए। उन्होंने तमाम बार रक्तदान शिविर लगाकर गरीबों को खून उपलब्ध कराया। खासकर मानसिक दिव्यांगों की संस्था अपना घर के लिए ये समिति रक्तदान को संकल्पित है। यहां जब भी रक्त की जरूरत पड़ती है, ये रक्तवीर पहुंच जाते हैं रक्तदान करने। सभी रक्तवीरों को स्मृति चिन्ह भेंटकर औस दुपट्टा, प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। स्व दान बिहारी मुखिया की स्मृति में आयोजित रक्तदान शिविर में यतेंद्र फौजदार, संजीव सारस्वत, राहुल लवानिया, संजीव लालाजी, लछमन ठाकुर,पबन यादव, अमित बाबा,केशव मुखिया, डॉ जीएस राणा,  रामधन शर्मा, आकाश खंडेलवाल, गौरव शर्मा, वरुण खंडेलवाल, सोनू, कान्हा बंसल, देवेश सोनी, कान्हा, आयुष लालाजी, योगेश, शेखर, मुकुंद, मोहित, रोहित, लखन, पंकज आदि का सहयोग रहा।

 

Related posts

69,000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों से मिले चंद्रशेखर

Shailendra Singh

पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का 81वां संस्करण

Neetu Rajbhar

किरण राव से तलाक ले रहे हैं आमिर खान, 15 साल बाद टूटा रिश्ता

pratiyush chaubey