featured यूपी

पं. दीन दयाल उपाध्याय जयंती: CM योगी ने किया गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ, कहा- ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करेंगे

D3 पं. दीन दयाल उपाध्याय जयंती: CM योगी ने किया गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ, कहा- ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर जिले में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर गरीब कल्याण मेले का शुभारम्भ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी एक भारत, श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करने का काम करेंगे।

CM योगी ने किया गरीब कल्याण मेले का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर जिले में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर गरीब कल्याण मेले का शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने 15 विभागों की ओर से लगाए गए विभागीय योजनाओं के स्टॉलों का निरीक्षण किया। साथ ही बाल विकास पुष्टाहार विभाग के स्टॉल पर गर्भवती महिलाओं की गोदभराई और बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी बांटे।

‘826 विकास खण्डों पर हुआ गरीब कल्याण मेले का आयोजन’

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश के सभी 826 विकास खण्डों पर गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी परिवार में अगर कोई बीमार है, तो उसके सामने आर्थिक संकट आ जाता है। हर व्यक्ति सुविधा-सम्पन्न नहीं होता, इसे ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2019 में आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित नहीं हो पाये उनके लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना चलाई है।

‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत मिला बालिकाओं को लाभ’

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत गोरखपुर जिले में 29,460 बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है। इस योजना में बालिका के जन्म से उसकी ग्रेजुएशन तक की शिक्षा के लिए 15 हजार रुपये की राशि सरकार देती है। भरोहिया विकास खण्ड में 1,061 बालिकाओं को इस योजना का लाभ मिला है। सीएम ने बताया कि निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत गोरखपुर में 68,341 निराश्रित महिलाओं को पेंशन का लाभ मिल रहा है, जिसमें भरोहिया विकास खण्ड की 1,661 लाभार्थी सम्मिलित हैं। इसके साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निराश्रित महिलाओं को जल्द से जल्द इस योजना से जोड़ा जाए।

 ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करेंगे- सीएम

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की ओर से लागू की जा रही सभी योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित कर हर पात्र व्यक्ति को इसका लाभ उपलब्ध कराने के लिए इस प्रकार के मेले आयोजित किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के कृतित्व व व्यक्तित्व से प्रेरणा लेकर प्रधानमंत्री ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े हुए व्यक्ति के कल्याण के लिये कई जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि हम सब पंडित दीन दयाल उपाध्याय से प्रेरणा लेकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करने का कार्य करेंगे।

Related posts

गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर

shipra saxena

देश के अलग-अलग राज्यों में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा होली का त्योहार, लोगों ने एक दूसरे को रंगों में रंगा

Rahul srivastava

राजस्थानःमंत्री ने अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम की समीक्षा की

mahesh yadav