featured यूपी राज्य

यूपी: सीएम योगी ने किया राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, बच्चों और महिलाओं पर फोकस

yogi adityanath 1617510733 यूपी: सीएम योगी ने किया राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, बच्चों और महिलाओं पर फोकस
सीएम योगी ने किया राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ किया। इसके तहत प्रदेश के बच्चों, किशोरियों व महिलाओं के पोषण के स्तर में सुधार के लिए कार्य किए जाएंगे। इस साल पोषण माह के दौरान पोषण वाटिका की स्थापना के लिए पौधरोपण अभियान और सैम व मैम बच्चों के चिन्हांकन पर विशेष फोकस किया जाएगा। वही इस दौरान बच्चों, किशोरी, बालिकाओं और महिलाओं को केन्द्रित करते हुए योग सत्रों का आयोजन किया जाएगा। पोषण संबंधी प्रचार-प्रसार सामग्री व अनुपूरक पुष्टाहार आदि का वितरण किया जाएगा।

बच्चों और महिलाओं पर फोकस

वहीं मुख्यंत्री योगी आदित्यनाथ नए बने 529 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सितंबर माह को चौथे राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाए जाएगा। अभियान के प्रभावशाली क्रियान्वयन को जन आंदोलन और सामुदायिक भागीदारी आवश्यक है। जिसे सप्ताहवार किया जाना है। प्रथम सप्ताह में सात सितंबर तक आंगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों, पंचायत भवन व अन्य सरकारी भवनों के खाली भूमि पर पोषण वाटिका विकसित करने को पौधारोपण का कार्यक्रम है।

8 से 15 सितंबर तक द्वितीय सप्ताह

द्वितीय सप्ताह 8 से 15 सितंबर तक योग और आयुष विभिन्न लक्षित समूहों गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों, किशोरियों के लिए योगा सेशन का आयोजन होगी। तीसरे सप्ताह 16 से 23 सितंबर तक अति कुपोषण से ग्रस्त जनपदों में आंगनबाड़ी लाभार्थियों को न्यूट्रिशन किट, आईईसी सामग्री का वितरण, चौथे सप्ताह 24 से 30 सितंबर तक सैम बच्चों की पहचान को सघन अभियान, पोषण युक्त खाद्य पदार्थ का वितरण होगा।

Related posts

बॉलीवुड के ‘सुल्तान’ को कोर्ट ने किया ‘बाइज्जत बरी’

shipra saxena

वाजपेयी ने निकाल लिया था कश्मीर समस्या का हल: मोहन भागवत

bharatkhabar

बिहार में फिर बढ़ा कोरोना का ग्राफ,  21 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि,  संख्या 387 हुई

Rani Naqvi