January 27, 2022 7:46 pm
featured यूपी

गंगा एक्सप्रेसवे का आज पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास, देश का होगा दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

922186 pm modi aligarh 1121 गंगा एक्सप्रेसवे का आज पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास, देश का होगा दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

गंगा एक्सप्रेस वे का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करने वाले हैं। शिलान्यास कार्यक्रम शाहजहांपुर में आयोजित किया जाएगा। वह लगभग सवा घंटे शाहजहांपुर में मौजूद रहेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री लगभग एक लाख लोगों की जनसभा को संबोधित करेंगे। प्रशासन की ओर से सभी तैयारी मुकम्मल कर ली गई हैं।

गंगा एक्सप्रेस वे की खूबियां
गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ-बुलंदशहर मार्ग (NH 334) पर स्थित मेरठ जिले के बिजौली गांव से शुरू होगा। यह प्रयागराज जिले के जुडापुर दान्दू गांव में एनएच-19 पर बने बाईपास के पास खत्म होगा। गंगा एक्सप्रेस वे करीब 594 किमी लंबा होगा। सके निर्माण पर 36 हजार 200 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

वहीं ये देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इसे 6 लेन का बनाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाकर 8 लेन तक का किया जा सकेगा। गंगा एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आसानी से फर्राटा भर सकेंगी। इस परियोजना में करीब 140 नदियां, धाराएं, नहर और नाले आएंगे। आपातकालीन स्थितियों में विमानों की लैडिंग के लिए शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी भी बनेगी।

12 जिलों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेस
गंगा एक्सप्रेस वे प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों को पूर्वी क्षेत्रों से जोड़ेगा। यह प्रदेश के 12 जिलों- मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा।

ये भी पढ़ें :-

आज अमेठी पहुंचेंगे राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के साथ करेंगे पदयात्रा

Related posts

सार्वजनिक स्थलों व कार्यक्रमों में 100  से अधिक लोग एकत्र न हों – सीएम योगी आदित्यनाथ

sushil kumar

सुबह 10:00 बजे से सीएमओ कार्यालय पर स्वास्थ्य कर्मचारियों का धरना

Aditya Mishra

हरियाणा विधानसभा चुनाव में रणनीति के हिसाब से बदली जा सकती हैं बीजेपी में कुछ विधायकों की सीटें 

Rani Naqvi