featured करियर यूपी राज्य

यूपी सरकार की बड़ी योजना, एक लाख स्किल्ड वर्कर्स को फ्री मिलेगा टैबलेट, जानिए कहां और कैसे

govt यूपी सरकार की बड़ी योजना, एक लाख स्किल्ड वर्कर्स को फ्री मिलेगा टैबलेट, जानिए कहां और कैसे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही एक बड़ी योजना को शुरू करने जा रहे है जिसका लाभ स्किल्ड वर्कर्स और आम लोगों दोनो के काम आएगी। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत वेबपोर्टल ऐप और कॉल सेंटर 155330 के माध्यम से लोगों को रोजमर्रा से जुड़ी सेवाएं दी जाती हैं। इस योजना से स्किल्ड वर्कर्स को भी रोजगार मिलेगा और उनकी आमदनी भी होगी। साथ ही राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार स्किल्ड वर्कर्स रोजगार के लिए पोर्टल पर ही आवेदन कर सकते हैं। कौशल विकास मिशन की ओर से इन्हें ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। सरकार स्किल्ड वर्कर्स को सर्विस देने के लिए एक लाख निशुल्क टैबलेट देगी।

यूपी सरकार ने कौशल विकास मिशन से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। श्रम विभाग की ओर से कोरोना की पहली लहर के दौरान आए दूसरे राज्यों से प्रवासियों की स्किल मैपिंग कर रोजगार भी उपलब्ध कराया गया है। इसी योजना के अंतर्गत अब श्रम विभाग की ओर से अधिक से अधिक स्किल्ड वर्कर्स को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से 25 जिलों में सेवा मित्र सेवा की शुरूआत की गई है, जिसका अभी ट्रायल चल रहा है।

यह मिल रहीं सुविधाएं : पोर्टल, ऐप और काल सेंटर के माध्यम से एसी की सर्विस और रिपेयर, उपकरण की मरम्मत, कार रिपेयर और सर्विस, कारपेंटर, सफाई और डिस इंफेक्शन, इलेक्ट्रिशियन, आईटी हार्डवेयर और सर्विस, नसिर्ंग सर्विसेज, प्लंबर, आरओ सर्विस और रिपेयर, महिलाओं और पुरुषों के लिए सेवाएं उपलब्ध हैं।

इन जिलों में मिल रहीं सेवाएं : आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बाराबंकी, बरेली, बिजनौर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, ललितपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मीरजापुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, प्रयागराज, सहारनपुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी।

Related posts

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, शराब पर लगेगा गौवंश सरचार्ज

mohini kushwaha

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और विकेट कीपर बल्‍लेबाज महेंद्र सिंह धोनी 8 महीने बाद क्रिकेट के मैदान में करेंगे वापसी

Rani Naqvi

सामाजिक बदलाव को प्रेरित करने के लिए कविता बन सकती है महत्वपूर्ण हथियार

Trinath Mishra