आ गई गर्मी अपने त्वचा से ऐसे करें चमकते रहने का वादा, लगाएं फेसपैक जो देगा भरपूर निखार

आ गई गर्मी अपने त्वचा से ऐसे करें चमकते रहने का वादा, लगाएं फेसपैक जो देगा भरपूर निखार

टमाटर ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस पैक को बनाने के लिए टमाटर का जूस लेकर उसमें तीन चम्मच चावल का आटा व एक टीस्पून शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी से चेहरा वॉश करें।
अब जैसे−जैसे मौसम में बदलाव आने लगा है तो जरूरत है कि स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव किया जाए। स्किन केयर करते समय हमेशा सलाह दी जाती है कि अपनी स्किन को ध्यान में रखकर ही उसकी देखभाल की जानी चाहिए। चूंकि अब गर्मियां बढ़ने लगी हैं तो जरूरत है कि स्किन को भी उसी की तरह टीटमेंट दिया जाए। तो चलिए जानते हैं गर्मी के मौसम के लिए ऑयली स्किन के लिए कुछ बेहतरीन फेस पैक्स के बारे में−
ऑरेंज व ओट्स
इस पैक को बनाने के लिए तीन टीस्पून ओट्स लेकर उसमें एक टीस्पून शहद, दो टीस्पून ऑरेंज जूस और एक टीस्पून दही या अंडा मिक्स करें। अब इसे सर्कुलर मोशन में लगाएं और फिर उसे माइल्ड स्क्रब करते हुए साफ करें।
चावल का आटा व हल्दी
तीन टीस्पून चावल का आटा लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी, एक टीस्पून शहद और खीरे का रस मिक्स करें। आप इसे पैक की तरह लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से वॉश करें। आप चाहें तो इसे फेस पैक के साथ−साथ बॉडी पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेसपैक लगाने से पहले अपने त्वचा की देखभाल करें और ठीक प्रकार से उसका लेप अपने चेहरे पनर लगाएं ताकि किसी भी प्रकार परेशानी बाद में न हो।

अधिक खबरों के लिए आप www.bharatkhabar.com पर क्लिक कर सकते हैं।

बादाम व शहद
करीबन दस बादाम को रातभर भिगोएं। अगली सुबह इन्हें पीसकर एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट में करीबन एक टीस्पून शहद मिलाकर फेस पर लगाएं। करीबन 15 मिनट बाद चेहरा वॉश करें।
टमाटर व शहद
टमाटर ऑयली स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस पैक को बनाने के लिए टमाटर का जूस लेकर उसमें तीन चम्मच चावल का आटा व एक टीस्पून शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी से चेहरा वॉश करें। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप टमाटर को बीच में से काटकर उसे सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
मुल्तानी मिट्टी
चूंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को नियंत्रित करती है, इसलिए ऑयली स्किन की महिलाएं इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। आप चाहें तो साथ में कॉटन पैड को गुलाबजल में भिगोकर उसे भी अपनी आंखों पर रख सकती हैं। जब यह पैक पूरी तरह सूख जाए तो आप साफ पानी की मदद से चेहरे को वॉश कीजिए।