featured यूपी

UP Civic Election 2022: हाईकोर्ट ने नगर विभाग विकास का नोटिफिकेशन किया रद्द, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे चुनाव

हाथरस गैंगरेप केस

 

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्‍तर प्रदेश निकाय चुनावों को लेकर बड़ा फैसला द‍िया है। कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा क‍ि ओबीसी आरक्षण के बगैर चुनाव समय पर कराए जाएं।

यह भी पढ़े

 

आज है सलमान खान का बर्थडे, बी-टाउन पहुंचे सेलेब्स, तस्वीरें हुई वायरल

हाईकोर्ट के फैसले के बाद ओबीसी के लिए आरक्षित सभी सीटें अब जनरल मानी जाएंगी। कोर्ट ने 70 पेज का जजमेंट दिया है। आपको बता दें कि निकाय चुनावों के लिए 5 दिसम्बर को जारी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को खारिज कर दिया है। इसके साथ ही न्यायालय ने राज्य सरकार को निकाय चुनावों को बिना ओबीसी आरक्षण के ही कराने के आदेश दिए हैं।

up election general UP Civic Election 2022: हाईकोर्ट ने नगर विभाग विकास का नोटिफिकेशन किया रद्द, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे चुनाव

यह निर्णय न्यायमूर्ति देवेंद्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने इस मुद्दे पर दाखिल 93 याचिकाओं पर एक साथ पारित किया। हाईकोर्ट ने सरकार द्वारा गत 12 दिसंबर को जारी उस नोटिफिकेशन को भी खारिज कर दिया है जिसके जरिए सरकार ने उन स्थानीय निकायों में प्रशासक तैनात करने की बात कही थी जिनका कार्यकाल शीघ्र पूरा होने जा रहा है।

 

 

WhatsApp Image 2022 12 27 at 2.06.06 PM UP Civic Election 2022: हाईकोर्ट ने नगर विभाग विकास का नोटिफिकेशन किया रद्द, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे चुनाव WhatsApp Image 2022 12 27 at 2.06.05 PM 1 UP Civic Election 2022: हाईकोर्ट ने नगर विभाग विकास का नोटिफिकेशन किया रद्द, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे चुनाव WhatsApp Image 2022 12 27 at 2.06.05 PM UP Civic Election 2022: हाईकोर्ट ने नगर विभाग विकास का नोटिफिकेशन किया रद्द, बगैर OBC आरक्षण समय पर होंगे चुनाव

यह है पूरा मामला

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने प्रदेश के नगर निकाय चुनावों की अधिसूचना जारी करने पर रोक लगा दी थी। कोर्ट ने कहा था कि प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि सरकार ने ओबीसी कोटे का आरक्षण तय करने में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गये ट्रिपल टेस्ट फामूर्ले का अनुपालन नहीं किया। यह आदेश जस्टिस देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और जस्टिस सौरभ श्रीवास्तव की पीठ ने वैभव पांडेय की याचिका पर पारित किया था ।

Related posts

कोलकाता पहुंचेंगे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, कार्यक्रम में लेंगे भाग

Rani Naqvi

“रोड सेफ्टी ऑडिट”  के साथ शुरू होगा गंगा एक्सप्रेस वे का काम

Mamta Gautam

तीन तलाक पर आवैसी बोले, करते रहेंगे विरोध, सदन में हो गई तीखी बहस

bharatkhabar