नीले रंग का होगा 5 साल से छोटे बच्चे का आधार कार्ड, नाम होगा बाल आधार कार्ड

नीले रंग का होगा 5 साल से छोटे बच्चे का आधार कार्ड, नाम होगा बाल आधार कार्ड

नई दिल्ली। विशिष्ट पहचान पत्र प्राधिकरण ने ब्लू आधार कार्ड जारी करने की जानकारी दी है। इस आधार कार्ड का नाम होगा बाल आधार कार्ड और इसका रंग भी ब्लू होगा। यह आधार कार्ड पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जारी किया जाएगा। इससे पहले सभी के लिए एक ही तरह के आधार कार्ड जारी किये जाते थे।

bal aadhaar card

बता दें कि आधार कार्ड के ऑफीशियल ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ‘बाल आधार कार्ड’ लाया जा रहा है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ये आधार कार्ड बिना किसी बायोमैट्रिक डिटेल्स के बन जाएगा। बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से किसी भी एक के आधार कार्ड के नंबर के जरिए ‘बाल आधार’ बनवाया जा सकता है। लेकिन जैसे ही बच्चा पांच साल की उम्र पार कर लेगा उसके बाद उसका वैरिफिकेशन करवाना होगा।

साथ ही इसके अलावा जब बच्चा 15 साल का हो जाएगा उसके बाद एक बार फिर उन्हें अपना आधार अपडेट करवाना होगा। बच्चों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट निशुल्क होगा। सबसे पहले तो नामांकन केंद्र जा कर फॉर्म भरें। बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और किसी भी एक पैरेंट का आधार नंबर दें। एक मोबाइल नंबर भी आपको देना पड़ेगा। आवेदक की उम्र 5 साल से कम है इसलिए उसके बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी। केवल फोटो की आवश्यकता होगी। जब वह बच्चा 5 साल के ज्यादा का हो जाएगा तब उसका बायोमेट्रिक होगा।

वहीं बच्चे का एक फोटो क्लिक किया जाएगा। बच्चे का ‘आधार’ उसके माता/पिता के यूआईडी(आधार कार्ड नंबर) से लिंक किया जाएगा। कनफर्मेशन के बाद स्वीकृति पर्ची मिलेगी। जब रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी तब एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। ये एसएमएस आने के 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड नंबर मिला जाएगा।