September 26, 2022 8:24 am
featured यूपी

अब PG के छात्रों को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

अब PG के छात्रों को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

लखनऊ: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पोस्‍ट ग्रेजुएशन (PG) के छात्रों को लेकर बड़ी घोषणा की है। इस ऐलान के अनुसार, अब पीजी करने वाले सभी छात्रों को 1000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

आयोग द्वारा इस योजना की शुरुआत समाज के वंचित वर्ग के अभ्यर्थियों की सामाजिक पृष्टभूमि के मद्देनजर की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना का लाभ विश्‍वविद्यालय, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, कॉलेजों, प्रबंधन, फॉर्मेसी और मेडिकल सहित अन्य कोर्सेज के छात्र उठा सकते हैं।

ये छात्र कर सकते हैं आवेदन

UGC की इस स्कॉलरशिप के लिए अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र आवेदन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एमई या एमटेक के अंतर्गत पीजी छात्रवृत्ति के पुरस्कार के लिए सेलेक्‍ट होने वाले स्‍टूडेंट्स को 7800 रुपए की छात्रवृत्ति हर महीने दी जाएगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्‍वविद्यालय, कॉलेज या फिर संस्थान में नामांकित होना चाहिए। हालांकि, पत्राचार या दूरस्थ शिक्षा के जरिए व्यावसायिक विषयों में पोस्‍ट ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों को इस योजना के लिए योग्य नहीं माना जाएगा। हालांकि, किसी भी छात्र को यूजीसी की ओर से इस योजना का लाभ 2 या 3 साल के लिए ही दिया जाएगा। इस योजना का लाभ इससे ज्यादा के समय या फिर फेल होने पर छात्रों को नहीं दिया जाएगा।

Related posts

सीएम त्रिवेंद्र ने किया संचार की नवीनतम प्रणाली क्यू.डी.ए का शुभारम्भ

Samar Khan

पेट्रोल के दाम से मध्य प्रदेश के 2 जिले बेहाल, पेट्रोल की कीमत 121रुपए प्रति लीटर के पार

Rahul

इसरो ने किया नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1 का सफल प्रक्षेपण

lucknow bureua