September 25, 2022 12:07 am
Breaking News featured देश

UGC ने स्कॉलरशिप के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, ऑफिशियल बेवसाइट पर करें चैक

8a0e2fbe 7e2c 45ed 9d9c f09a25eeda2f UGC ने स्कॉलरशिप के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, ऑफिशियल बेवसाइट पर करें चैक

यूजीसी स्कॉलरशिप्स। कोरोना महामारी की वजह से देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व प्रभावित हुा है। कोरोना महामारी के कारण देश में होने वाले सरकारी से लेकर गैर सरकारी तक सभी काम प्रभावित हुए हैं। जल्दी होने वालों कामों में महामारी की वजह से देरी हुई है। इसी बीच यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन ने विभिन्न गवर्नमेंट स्कॉलरशिप्स के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है। वे कैंडिडेट्स जो एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए अभी तक फ्रेश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर पाएं हैं या वे जो पुराने आवेदनों को रिन्यू नहीं करा पाए हैं, वे अब ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए अंतिम तिथि बढ़ाकर अब 20 जनवरी 2021 कर दी गई है।

आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 5 फरवरी 2021 तय की गई-

बता दें कि स्कॉलरशिप्स के लिए आवेदन करने के लिए पोर्टल 01 सितंबर को खुला था। जिन स्कॉलरशिप के लिए आवेदन अभी भी खुले हैं उनमें शामिल हैं, इंदिरा गांधी पीजी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड, यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर उम्मीदवार के लिए पीजी स्कॉलरशिप, नॉर्थ ईस्टर्न रीजन के लिए ईशान उदय स्पेशल स्कीम, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के लिए पीजी स्कॉलरशिप।  यूजीसी के ऑफिशियल नोटिस में यह भी कहा गया है कि दोषपूर्ण आवेदनों को फिर से जमा करने के साथ ही छात्रों के संस्थानों द्वारा आवेदन के सत्यापन की अंतिम तिथि 5 फरवरी 2021 तय की गई है। इसके साथ ही कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि वे ऑनलाइन एप्लीकेशंस समय से भेजें ताकि उनके संस्थान, दिए गए समय के अंदर उन्हें वैरीफाई कर सकें।

इस माध्यम से भी कर सकते हैं आवेदन-

यही नहीं इन स्कॉलरशिप्स के लिए गाइडलाइंस के बारे में जानने के लिए कैंडिडेट्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जा सकते हैं। वे कैंडिडेट्स जो एलिजिबल हैं और जो मान्यता प्राप्त संस्थानों में गाइडलाइंस के मुताबिक एडमिट कर लिए गए हैं, वे नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  scholarships.gov.in का एड्रेस है  बाकी किसी भी अन्य विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको सारा डिटेल मिल जाएगा।

 

Related posts

‘जूनियर तानसेन’ कहे जाने वाले उस्ताद गुलाम मुस्तफा का निधन, इस समय किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

Aman Sharma

दिल्ली की लगातार दूसरी हार, राजस्थान ने दी 10 रनों से पटखनी

lucknow bureua

छत्तीसगढ़ में चल रहे जिला पंचायत चुनावों के बीच बलौदबाजार में आपस में भिड़े प्रत्याशी चयन को लेकर कांग्रेसी

Rani Naqvi