January 23, 2022 2:41 am
featured बिज़नेस

1 जून से होने वाले हैं ये बदलाव, पड़ेगा सीधा आपकी जेब पर असर

LPG 1 जून से होने वाले हैं ये बदलाव, पड़ेगा सीधा आपकी जेब पर असर

जून में बहुत सारी चीजें बदलने वाली हैं। वहीं क्या क्या बदलाव होने वाले हैं इन्हें जानना आपके लिए  बेहद जरूरी है।

बैंकिंग, एलपीजी सिलेंडर के भाव, आईटीआर फाइलिंग, गोल्ड हॉलमार्किंग, छोटी बचत पर ब्याज जैसी कई योजनाओं के नियम बदलने वाले हैं। इसी के साथ अगली महीने से ही कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है । आपके लिये इन बदलावों का जानना इसलिये जरूरी है क्योंकि ये बदलाव सीधा आपकी जेब पर असर डालने वाले हैं।

PF की नई दरें होंगी लागू

1 जून से EPFO ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिये नियमों में बदलाव किया है। जानकारी के मुताबिक अब नियोत्का को हर कर्मचाीर के अकाउंट को 1 जून से आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी हो जाएगा।

LPG सिलेंडर के भाव

जून महीने से घरेलू गैंस सिलेंडर की कीमत में भी बड़ा बदलाव किया जा सकता है। फिलहाल दिल्ली में 14।2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर का दाम 809 रुपये है। लेकिन जिस तरह से रोजाना पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल आ रहा है, उससे ये आशंका लगाई जा रही है कि गैस के दामों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। आपको बता दें 4 मई के बाद से 15 बार पैट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की हुई है।

हवाई सफर होगा महंगा

हवाई सफर महंगा होने वाला है। सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए किराए में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। अब 1 जून से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। एविएशन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों के किराए में बढ़ोतरी की मंजूरी दी है। दरअसल, देश कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप में हैं। जिसके चलते लगातार एयरलाइन्स में यात्रियों की संख्या घटनी जा रही है। जिसके चलते एविएशन मंत्रालय ने एयरलाइन्स की नेटवर्क कैपिसिटी में भी कटौती की है। आपको ये भी बता दें कि किराए में बढ़ोतरी नीचली सीमा में की गई है। एविएशन मंत्रालय ने बताया है कि किराए की उपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। वहीं 30 जून तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद रहेंगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा करने वाला है कुछ बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून से चेक पेमेंट के नियमों में कुछ बदलाव करने जा रहा है। बैंक पॉजिटिव पे कंफर्मेशन को लागू कर रहा है। आपको बता दें ये नियम 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही लागू होगा। इस नियम के चलते अब चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से ही देनी होगी। इस नियम से जहां समय की बचत होगी। वहीं दूसरी ओर चेक फ्रॉड से भी बचा जा सकेगा।

IFSC कोड में होगा बदलाव

आपको बता दें 1 जुलाई 2021 से सिंडीकेट बैंक का IFSC कोड बदलने जा रहा है। सिंडीकेट बैंक के सभी कस्टमर को अपने ब्रांच से अपडेट आईएफसी कोड के विषय में जानकारी लेने के लिये कहा गया है। आपको बता दें ये जानकारी केनारा बैंक ने दी है। केनारा बैंक ने बताया है कि सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है। नए आईएफसी कोड को अपडेट कर लें, नहीं तो 1 जुलाई से एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

गोल्ड हॉलमार्किंग नियम

कंज्यूमर अफेयर मिनिस्टर पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया है कि आभूषणों और कलाकृतियों की जरूरी हॉलमार्किंग की समय सीमा का अब 15 जून कर दी गई है। आपको बता दें इससे पहले ये समय सीमा 1 जून 2021 होने की उम्मीद थी।

Related posts

गुजरात में सात दलित युवकों ने किया आत्महत्या का प्रयास

bharatkhabar

सरकार के खिलाफ विपक्षी दल की बैठक में हिस्सा लेंगी ममता

shipra saxena

तूफान ने दी दस्तक, कई जगहों में हाई अलर्ट जारी

rituraj