टूथपेस्‍ट के रंगीन चौखाने में छुपा है आपकी सेहत का राज

टूथपेस्‍ट के रंगीन चौखाने में छुपा है आपकी सेहत का राज

आपने अपने जीवन में ना जाने कितने टूथपेस्‍ट का उपयोग किया होगा, पर आपने कभी इन टूथपेस्‍ट पर बने रंगीन चौखाने के बारे में सोचा है। टूथपेस्‍ट ट्यूब पर बने यें रंगीन चौखाने हमारी सेहत का भी निमार्ण करते है। इन रंगीन चौखाने में एक कोड होता है और इन्हीं कोड्स में आपकी सेहत का राज भी छुपा होता है।

चलिए जानते है कि ये चौखाने टूथपेस्ट की खूबियों और खामियों के बारे में क्या बताते हैं।टूथपेस्ट हमारे दांतों को साफ करने का काम तो करते हैं, पर नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसी लिए लोगों की सेहत का ख्याल रखते हुए और नियमों के मुताबिक सभी कंपनियों को अपने टूथपेस्ट में इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थो के बारे में बताना अनिवार्य होता है।

पदार्थो के बारे में बताने के लिए कंपनियों ने कोड बनाने का तरीका खोजा। इन कोड्स में इन्होंने कई रंगो का इस्तेमाल किया। उन्‍होंने लाल, काले, नीले और हरे रंग को चुना। कंपनियों ने इन रंगों से चौखानों का कोड इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया। आज आपको बाजार में अलग-अलग रंगों के चौखाने वाले टूथपेस्ट ट्यूब मिल जाएंगे।

क्या है इन रंगों का मतलब

टूथपेस्ट के पैक के निचले हिस्से पर काले रंग के चौखाने का मतलब है कि ये टूथपेस्ट कंपनी पेस्ट में सबसे ज्यादा केमिकल का उपयोग करती है। वह अपने पैक के नीचे काले रंग की पट्टी का इस्तेमाल करती है। बेहतर होगा ऐसे टूथपेस्ट के इस्तेमाल से बचें। लाल रंग के चौखाने का मतलब है कि इसमें भी केमिकल है। मगर ये काले रंग वाले से थोड़ा बेहतर है। क्योंकि केमिकल के साथ ही इसमें प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है।

नीले रंग का चौखाना वाला टूथपेस्ट आपके सेहत के लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। जो दांतों को साफ और चमकदार रखने के साथ ही मुंह की अलग-अलग बीमारियों से बचने में भी मदद करते हैं और वहीं हरे रंग का चौखाना हमारी सेहत के लिए सबसे सही माना जाता हैं। इसका मतलब है कि पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक या हर्बल तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।