January 20, 2022 12:47 am
featured भारत खबर विशेष यूपी

StartUP शुरू करने का खत्म हो जायेगा डर, बस ध्यान से पढ़ लीजिए ये खबर

StartUP शुरू करने का खत्म हो जायेगा डर, बस ध्यान से पढ़ लीजिए ये खबर

श्रवण कुमार तिवारी, लखनऊः स्टार्टअप योजना की इस कड़ी में हम आपको आज कुछ बेसिक बातें बताने जा रहे हैं। अगर आपके पास भी कोई बढ़िया प्लान है और आप भी स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको स्टार्टअप से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें बताने जा रहे हैं।

दरअसल, स्टार्टअप योजना की शुरुआत भारत सरकार ने 16 जनवरी 2016 को की थी। इसका मुख्य उद्देश्य व्यापार और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देना है। इससे देश में रोजगार और नौकरी के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा होंगे।

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र और देश के तत्कालीन वित्त मंज्ञी स्व. अरुण जेटली ने दिल्ली के विज्ञान भवन से की थी।

स्टार्टअप शुरू करने के लिए अपनाएं ये टिप्सः

बेहतरीन आइडिया बनाएं

बेटर गुड प्लान रेडी करें

बाजार पर ध्यान से रिसर्च कर मार्केट प्लान तैयार करें

अपने स्टार्टअप का यूनिक सा नाम तय करें

स्टार्टअप को चलाने के एक बढ़िया मॉडल तैयार करें

अगर जरुरत पड़े तो सह-संस्थापक खोजें

अंतिम में अपने स्टार्टअप को रजिस्टर कराएं

स्टार्टअप का अर्थ

दरअसल, साल 2015 के स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्टअप इंडिया का ऐलान किया था। इसके तहत देश के युवाओं को बैंको के माध्यम से लोन प्रदान करना था, ताकि वे अपनी स्किल्स को डेपलप करें और भारत में अधिक से अधिक रोजगार उत्पन्न करें।

स्टार्टअप का उद्देश्य

स्टार्टअप इंडिया योजना का प्रमुख उद्देय ये है कि देश में एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र को तैयार करना जो ज्ञान, सूचना, वित्तपोषण और एक समर्पित टीम के तकनीकी से कानूनी सहायता से समर्थित हो। जो सभी पहलुओं पर को अपने दायरे में लेकर लोगों को आगे बढ़ने की हिम्मत और हौसलाअफजाई करे।

ऐसे करें स्टार्टअप की शुरुआत

अगर आपके पास भी है कोई स्टार्टअप का आइडिया तो आज ही अपनी एक टीम तैयार करें। क्योंकि किसी भी स्टार्टअप के लिए आपके पास एक अच्छी टीम का होना बेहद जरुरी है। अक्सर लोग कहते हैं कि अभी समय नहीं, ये वक्त सही नहीं है। ऐसे लोगों की बातों को अनसुना कर बस एक बाद याद रखें कि कोई भी काम करने के लिए वक्त कभी गलत नहीं होता है। बस आपके पास मजबूत टीम और बेहतरीन आइडिया होना चाहिए। अगर ये सब है तो आज ही अपने स्टार्टअप को रजिस्टर करें

स्टार्टअप के लाभ

नए रोजगार रोजगार के अवसर

गरीब और बेरोजगार नागरिकों को रोजगार

आर्थिक विकास को बढ़ावा

बिजनेस को बढ़ावा

3 साल के लिए ब्याज की छूट मिलेगी

Related posts

टीम-9 के साथ बैठक में सीएम योगी का सख्‍त आदेश, कहा- प्रदेश में अगर एक भी मरीज…  

Shailendra Singh

शोपियां: कल की थी पूर्व सरपंच की हत्या, आज जलाया घर

Pradeep sharma

नेता जी के कहने पर चुनावी प्रचार में उतरा : शिवपाल यादव

shipra saxena