featured खेल

आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई तैयार, हर दिन करेगा 30,000 RT-PCR टेस्ट

images 4 15 आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई तैयार, हर दिन करेगा 30,000 RT-PCR टेस्ट

BCCI अपने चिकित्सा सेवा प्रदाता VPS हेल्थकेयर के साथ, UAE में कैश-रिच लीग के शेष 31 खेलों के दौरान सभी IPL खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य हितधारकों पर 30,000 से अधिक RT-PCR परीक्षणों के संचालन की सुविधा प्रदान करेगा। वास्तव में, दुबई स्थित स्वास्थ्य देखभाल कंपनी 19 सितंबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों, खेल चिकित्सा विशेषज्ञों और यहां तक कि एयर एम्बुलेंस सहायता के आपातकालीन उपचार की भी प्रभारी है।

images 3 18 आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई तैयार, हर दिन करेगा 30,000 RT-PCR टेस्ट

किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के लिए खिलाड़ियों को IPL बायो-बबल से बाहर जाने से बचाने के लिए नर्सिंग और मेडिकल स्टाफ को एक ही होटल बायो-बबल्स में ठहराया जाएगा। पुनर्निर्धारित IPL में यूएई में पिछले संस्करण के दौरान हर पांचवें दिन के बजाय हर तीसरे दिन RT-PCR परीक्षण होगा। जानकारी के अनुसार, IPL के खिलाड़ियों और अन्य प्रतिभागियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, स्पोर्ट्स मेडिसिन और कोविड -19 प्रबंधन के लिए 100 सदस्यीय बहु-विषयक टीम का गठन किया है।

प्रत्येक मैच के लिए प्रत्येक स्टेडियम में डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और प्रयोगशाला तकनीशियनों की दो मेडिकल टीमें लगाई जाएंगी। खिलाड़ियों के आने से पहले, VPS हेल्थकेयर ने दुबई और अबू धाबी के 14 होटलों में 750 से ज्यादा होटल कर्मचारियों के लिए परीक्षण पूरा किया। 13 अगस्त को इसने मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स टीमों के खिलाड़ियों का परीक्षण शुरू किया। अद्यतन प्रोटोकॉल के साथ खिलाड़ियों और अधिकारियों को हर तीन दिनों में एक बार परीक्षण करने की जरूरत है, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इस साल 30,000 से अधिक RT-PCR परीक्षणों की उम्मीद करता है।

ये भी पढ़ें —

विश्व मना रहा है ‘विश्व साक्षरता दिवस’, जानिए क्या है इस दिन का महत्व व इतिहास

यह IPL के लिए प्रतिदिन 2,000 RT-PCR परीक्षण करने की क्षमता रखता है, जिसमें 6-8 घंटे का टर्न-अराउंड समय होता है। इसके अलावा, सुरक्षित बायो-बुलबुले सुनिश्चित करने के लिए, नर्सों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को टूर्नामेंट के आखिर तक उन्हीं 14 होटलों में ठहराया जाता है, जिनमें खिलाड़ी रहते हैं। VPS हेल्थकेयर (दुबई और उत्तरी अमीरात) के सीईओ डॉ. शाजिर गफ्फार ने कहा, “हमारी टीम IPL प्रतिभागियों की चिकित्सा जरूरतों का ध्यान रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है।”

आपको बता दें कि महामारी के दौरान हाई-प्रोफाइल खेल आयोजनों को निर्बाध तौर पर आयोजित करने में यूएई का अनुभव अच्छा है। इन चुनौतीपूर्ण समय में भी, देश अपने अत्याधुनिक स्टेडियमों, निर्विवाद उपायों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय खेल टूर्नामेंटों और अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर्मियों के प्रबंधन में नए मानक स्थापित कर रहा है। IPL और ICC T-20 विश्व कप के दूसरे चरण के बैक-टू-बैक होने के साथ, यूएई एक सुरक्षित वैश्विक खेल स्थल के रूप में अपनी अग्रणी स्थिति को मजबूत कर सकता है।

images 2 25 आईपीएल 2021 के लिए बीसीसीआई तैयार, हर दिन करेगा 30,000 RT-PCR टेस्ट

Related posts

मुन्ना बजरंगी हत्याकांड में जेलर, डिप्टी जेलर समेत 5 पुलिसकर्मी जांच में पाए गए दोषी

mahesh yadav

पत्रकार ने पूंछा ‘तीखा’ सवाल तो भड़क गए AIUDF प्रमुख बदरूद्दीन अजमल

Ankit Tripathi

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पढ़ें उनके कुछ अनमोल विचार जिन पर करते थे वो विचार

Rani Naqvi