तनाव और एंजाइटी का सबसे बेहतर समाधान, ऐसे मिलेगी तुरंत राहत

लखनऊ: आज की दौड़-भाग भरी जिंदगी के बीच लोग 2 मिनट शांति से बैठने के लिए तरसते हैं। इसी का परिणाम है कि तनाव और इंजाइटी जैसी समस्याएं उन्हें चारों तरफ से घेर लेती है। इसलिए जरूरी है कि कुछ ऐसे उपाय किए जाएं, जिनसे जिंदगी में थोड़ी सी शांति आए।

योग से मिलेगा समाधान

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को है, यह सभी के लिए एक बेहतर शुरुआत करने का मौका बन सकता है। योग को अपनाकर जिंदगी में बेहतर स्वास्थ्य और मानसिक शांति को शामिल किया जा सकता है। विशेषकर कोरोना के आने के बाद कई तरह की समस्याएं चारों तरफ फैल गई हैं, जिसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी बहुत असर पड़ रहा है।

तनाव बनी आम समस्या

आज के समय में कोई भी ऐसा नहीं है, जो बेचैनी और तनाव से घिरा हुआ न हो। सोशल मीडिया बची-खुची कसर और पूरी कर देता है। यहां तक कि शुद्ध हवा में सांस लेना, सूर्योदय देखना और 2 मिनट शांति से बैठना भी संभव नहीं हो पाता। ऐसे में अगर योग का सहारा लिया जाए तो काफी बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

Lucknow: हर मंडल में योग कार्यक्रम का आयोजन करवाएंगी BJP , श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी करेंगे याद

ध्यान करें मिलेगा रास्ता

दौड़-भाग से खुद को रोक कर अगर कुछ देर शांति से बैठ कर ध्यान किया जाए तो इससे मन मस्तिष्क में बहुत सकारात्मक असर देखने को मिलता है। मात्र 30 मिनट अगर योग और ध्यान क्रिया को दिया जाए तो इससे चिंता और तनाव की संभावना कम हो जाती है। बीमारियों से भी शरीर को राहत मिलती है, सबसे अच्छी बात यह है कि योग घर पर रहकर किया जा सकता है। इसके लिए न कोई उपकरण की जरूरत है, न ही बहुत ज्यादा जानकारी की। आजकल इंटरनेट की मदद से भी योग किया जा सकता है।

UP: तीसरी लहर की आशंका, आदर्श व्‍यापार मंडल ने व्‍यापारियों को किया सचेत

Previous article

Lucknow Breaking : पीएनबी बैंक में लगी आग, मचा हडकंप

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured