Computer featured Mobile दुनिया देश बिज़नेस साइन्स-टेक्नोलॉजी

चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 54 चाइनीज ऐप्स भारत में किए बैन

Screenshot 2022 02 14 103000 चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 54 चाइनीज ऐप्स भारत में किए बैन

भारत सरकार ने एक बार फिर चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक कर दी है। आपको बता दें कि सरकार ने 54 स्मार्टफोन ऐप्स को देश में बैन कर दिया है।

यह भी पढ़े

Live PM Modi Rally in Punjab: पीएम मोदी पंजाब जालंधर में जनसभा को कर रहें हैं संबोधित

भारत की सुरक्षा के लिए ख़तरा

मिली जानकारी के अनुसार इन सभी ऐप्स से भारत की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा हो रहा था। बैन किए गए ऐप्स में पॉपुलर गेम गरेना फ्री फायर और ऐपलॉक ऐप भी शामिल है। इससे पहले जून 2020 में भारत ने देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि टिकटॉक, वीचैट और हैलो सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन किया था।

 

Screenshot 2022 02 14 103000 चीन पर फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 54 चाइनीज ऐप्स भारत में किए बैन

54 ऐप्स पर लगा बैन

सरकार ने जिन नए 54 ऐप्स को बैन किया है, उनमें स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा- सेल्फी कैमरा, इक्वलाइजर और बास बूस्टर, सेल्सफोर्स एंट के लिए कैमकार्ड, आइसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेंट एक्सरिवर, ओनमोजी चेस, ओनमोजी एरिना, ऐपलॉक, डुअल स्पेस लाइट जैसे ऐप्स शामिल हैं। हालांकि सभी 54 ऐप्स की लिस्ट अभी सामने नहीं आई है।

इससे पहले इन एप्प को हटाया गया था

पॉपुलर स्मार्टफोन गेम गरेना फ्री फायर को पहले ही गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि ये भी इस लिस्ट का हिस्सा हो सकता है। हालांकि इस मामले में अब तक गेम के डिस्ट्रीब्यूटर गरेना इंटरनेशनल ने कोई कमेंट नहीं किया है।

भारतीय यूजर्स का डेटा हो रहा था लीक

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इन ऐप्स पर बैन लगाया है। ये सभी ऐप्स चीन और अन्य देशों में भारतीय यूजर्स का डेटा भेज रहे थे। कहा जा रहा है कि ये ऐप्स विदेशी सर्वर पर भारतीय यूजर्स का डेटा लीक कर रहे थे। ऐप्स पर बैन के लिए गूगल के प्ले-स्टोर को आदेश दिया गया है।

कई गेम ऐप्स भी किए रिमूव

आज के जमाने के बच्चों को मोबाइल की लत बुरी तरह से लगी हुई है। बच्चों को फ्री फायर, पबजी जैसे गेम्स खेलने की आदत पड़ चुकी है। ऐसे में अगर इन गैम्स पर बैन लगा तो बच्चों के डेली रूटीन पर बहुत इफेक्ट पड़ेगा। पिछले दो दिनों से फ्री फायर गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से गायब है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसे भी बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में होने के कारण रिमूव किया गया है।

Related posts

उत्तराखंड: अब फ्री में बनाए जाएंगे अटल आयुष्मान कार्ड, सीएम धामी बोले- आम आदमी तक योजना का लाभ पहुंचा

Saurabh

Punjab Election: Kejriwal ने कसी कमर, अगले एक हफ्ते तक पंजाब में डालेंगे डेरा

Rahul

लखनऊः मुहर्रम के जुलूस पर लगी रोक, डीजीपी ने सभी जिलों के पुलिस को दिया अहम निर्देश

Shailendra Singh