2.5 लाख पौधों का रोपण कर रिस्पना से ऋषिपर्णा मिशन का आगाज किया गया

2.5 लाख पौधों का रोपण कर रिस्पना से ऋषिपर्णा मिशन का आगाज किया गया

देहरादून। रविवार को 2.5 लाख पौधों का रोपण कर रिस्पना से ऋषिपर्णा मिशन का आगाज किया गया। मुख्यमंत्री केरवां गांव से रिस्पना पुनर्जीविकरण का शुभारंभ करेंगे। पौधरोपण का कार्यक्रम सुबह 9 बजे से 11 बजे तक चलेगा। मिशन की तैयारियों के बारे में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने संबंधित विभागों के साथ बैठक की।

 

 

तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा जन सहभागिता सुनिश्चित किया जाय। बैठक में बताया गया कि मुख्य कार्यक्रम केरवां गांव के अलावा मोथरोवाला में भी होगा। यहां पर एक सद्भावना पार्क का निर्माण किया जाना है।

वहीं बताया गया कि 416 स्कूलों के बच्चों को 1.5 लाख पौधे वितरित कर दिए गए हैं। बच्चे पौध लगाकर सेल्फी लेंगे और दिए गए कार्ड पर दर्ज करेंगे। सेल्फी और कार्ड अपने स्कूल में जमा करेंगे। स्कूल से जिला प्रशासन में आएगा। जिला प्रशासन से मुहर लगाकर सत्यापित करने के बाद कार्ड वापस छात्र या छात्रा को दे दिया जाएगा।

ई-सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई आनंद बर्द्धन, सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी, डीएम देहरादून मुरुगेशन, इको टास्क फोर्स, वन विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।