January 28, 2022 5:42 am
देश बिज़नेस

RBI का डिजिटल करेंसी ट्रायल दिसंबर तक हो सकता है शुरू: शक्तिकांत दास

RBI का डिजिटल करेंसी ट्रायल दिसंबर तक हो सकता है शुरू: शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के लिए चरणबद्ध कार्यान्वयन रणनीति पर काम कर रहा है और इस साल के अंत तक पायलट लॉन्च किया जा सकता है। “भारतीय रिजर्व बैंक दिसंबर तक अपना पहला डिजिटल मुद्रा परीक्षण कार्यक्रम शुरू कर सकता है,” RBI के राज्यपाल शक्तिकांत दास ने एक साक्षात्कार में कहा। दास ने गुरुवार को एक बातचीत में कहा, “हम इसके बारे में बेहद सावधानी बरत रहे हैं क्योंकि यह पूरी तरह से एक नया उत्पाद है, न केवल आरबीआई के लिए, बल्कि विश्व स्तर पर भी।” “मुझे लगता है कि वर्ष के आखिर तक, हमें सक्षम होना चाहिए – हम करेंगे एक स्थिति में हैं, शायद – हमारे पहले परीक्षण शुरू करने के लिए, उन्होंने आगे कहा।

images 1 RBI का डिजिटल करेंसी ट्रायल दिसंबर तक हो सकता है शुरू: शक्तिकांत दास

राज्यपाल के मुताबिक, RBI एक डिजिटल मुद्रा के विभिन्न पहलुओं का अध्ययन कर रहा है, जिसमें इसकी सुरक्षा, भारत के वित्तीय क्षेत्र पर प्रभाव और साथ ही यह मौद्रिक नीति और प्रचलन में मुद्रा को कैसे प्रभावित करेगा। सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राएं (CBDCs) डिजिटल या आभासी मुद्राएं हैं। वे मूल रूप से भारत के लिए फिएट मुद्राओं का डिजिटल संस्करण हैं, जो कि इसकी घरेलू मुद्रा होगी। पिछले महीने, RBI के उप राज्यपाल टी. रबी शंकर ने बोला था कि केंद्रीय बैंक एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के लिए एक चरणबद्ध कार्यान्वयन रणनीति पर काम कर रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग के मामलों की जांच कर रहा है कि कोई व्यवधान न हो।

“वे वस्तु या वस्तु पर दावे नहीं हैं, क्योंकि उनका कोई आंतरिक मूल्य नहीं है; कुछ का दावा है कि वे सोने के समान हैं, स्पष्ट रूप से अवसरवादी लगते हैं,” उन्होंने कहा, और यह जोड़ा कि CBDC केंद्रीय बैंक द्वारा जारी मुद्रा के समान है, लेकिन कागज से अलग रूप लेता है। टी. शंकर ने समझाया कि ब्याज में इस वृद्धि के पीछे का वजह यह है कि कई केंद्रीय बैंक मुद्रा के अधिक स्वीकार्य इलेक्ट्रॉनिक रूप को लोकप्रिय बनाने की मांग कर रहे हैं, जबकि महत्वपूर्ण भौतिक नकद उपयोग वाले कुछ न्यायालय जारी करना अधिक कुशल बनाना चाहते हैं।

Related posts

क्लब लाइसेंसिंग प्रणाली से निखरी है खेल की सेहत: सुनंदो धर

bharatkhabar

राष्ट्रपति ने लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल पर्व की नागरिकों को दी शुभकामनाएं

mahesh yadav

भारत में लगे गोहत्या पर पूरी तरह से बैनः अजमेर दरगाह के दीवान

Rahul srivastava