Breaking News featured देश यूपी

11 अगस्त से रामजन्मभूमि विवाद की रोजाना होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

sc 11 अगस्त से रामजन्मभूमि विवाद की रोजाना होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

नई दिल्ली। बीते माह मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने एक सुझाव देते हुए कहा कि रामजन्मभूमि विवाद मामले में दोनो पक्षकार कोर्ट के बाहर अगर सुलह समझौता कर लेते हैं तो कोर्ट मध्यस्थता करने को तैयार है। लेकिन दोनों पक्षकारों ने बातचीत की तो बात कही लेकिन कोई सार्थक प्रयास नहीं हो पाया।

sc 11 अगस्त से रामजन्मभूमि विवाद की रोजाना होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

अब सात साल के लम्बे इंतजार के बाद आखिरकार सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले को लेकर 3 सदस्यीय बेंच बनाकर रोजाना सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को लेकर 11 अगस्त से सुनवाई का ऐलान किया है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट की बेवसाइट पर एक विशेष नोटिस जारी किया गया है।

पिछले महीने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने एक याचिका डालते हुए इस मामले को सूचीबद्ध कर रोजाना सुनवाई करने का अनुरोध किया था। जिस पर प्रधान न्यायधीश जेएस खेहर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड वाली पीठ ने कहा था कि हम इस बारे में निर्णय करेंगे। भाजपा नेता ने अपनी दलील में साफ कहा था कि इलाहाबाद हाईकोर्ट कै फैसले के खिलाफ हुई अपील बीते 7 सालों से लंबित है। इस पर शीघ्र सुनवाई की जानी चाहिए।

 

अब कोर्ट इस मामले को लेकर रोजाना सुनवाई करने के लिए इसे सूचीबद्ध कर चुकी है। ये मामला साल 2010 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद से सुप्रीम कोर्ट में आया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने इस मामले में फैसला देते हुए अयोध्या के विवादित स्थल का 2.77 एकड़ विवादित क्षेत्र तीन भागों में बांटने का आदेश किया था। इसमें तीन हिस्से में एक सुन्नी वक्फ बोर्ड  दूसरे में निर्मोही अखाड़ा और तीसरे में रामलला का हिस्सा था।

Related posts

मुलायम सिंह ले सकते हैं कल सीएम पद की शपथ, पार्टी को बचाने के लिए लेगें बड़ा फैसला

piyush shukla

योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव कार्यक्रम में भरी हुंकार, कहा अयोध्या को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे

mahesh yadav

Viral Video: ‘सरकार आने दो, तुम्हें पेशाब पिलवा देंगे’, चुनाव हारने के बाद सपा नेता की धमकी

Shailendra Singh