November 28, 2021 5:25 pm
featured यूपी

आज शाम कानपुर पहुंचेगी प्रेसीडेंशियल ट्रेन, जानें सुरक्षा और कार्यक्रम के इंतजाम

आज शाम ट्रेन से कानपुर पहुंचेगी प्रेसीडेंशियल ट्रेन, जानें सुरक्षा और कार्यकर्म के इंतजाम

कानपुरः महामहिम रामनाथ कोविंद आज अपने पैतृक गांव कानपुर आ रहे हैं। 27 जून को राष्ट्रपति अपने पैतृक गांव परौंख जाएंगे। कोविंद सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रेसीडेंशियल ट्रेन के जरिए कानपुर के लिए रवाना होंगे।

कहा गया है कि ये ट्रेन कानपुर देहात के झिंझक और रूरा दो जगह पर रुकेगी। इस दौरान राष्ट्रपति अपने स्कूल के दिनों और समाजसेवा के शुरुआती दिनों के अपने पुराने परिचितों से मुलाकात करेंगे।

15 साल बाद राष्ट्रपति करेंगे ट्रेन का सफर

देश के इतिहास में ऐसा 15 साल बाद हो रहा है जब कोई मौजूदा राष्ट्रपति रेल की यात्रा करेंगे। इससे पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से देहरादून तक रेल यात्रा की थी। इस दौरान वे इंडियन मिलेट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल होने पहुंचे थे।

राष्ट्रपति के कार्यक्रम

राष्ट्रपति कोविंद आज शाम कानपुर देहाद के झिंझक रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। 26 जून को शहर में पुराने परिचितों से मिलेंगे। वहीं, 27 जून को राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर से अपने पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा के लिए रवाना होंगे। रविवार को करीब 3 बजे पुखरायां से राष्ट्रपति कानपुर के लिए रवाना होंगे। इस दौरान वह कानपुर में ही रात्रि विश्राम करेंगे, जिसके बाद 28 जून को सुबह 10.20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ के लिए रवाना होंगे। बता दें कि राष्ट्रपति कानपुर में 60 घंटे से अधिक समय बिताएंगे। राष्ट्रपति लखनऊ से 29 जून को शाम साढ़े चार बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

राष्ट्रपति की सुरक्षा

राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पूरी व्यवस्था संभालने के लिए उनके साथ 42 अधिकारियों का दल आएगा। वे सभी राष्ट्रपति भवन और सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े शीर्ष अधिकारी होंगे।

इसके अलावा 40-50 अफसरों का एक और दल राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए साथ होगा। ये दल सैलून में उनके साथ तो रहेगा ही, साथ ही फ्लीट के तौर पर चलने वाली ट्रेन में भी साथ मौजूद रहेगा। राष्ट्रपति की सुरक्षा में शल कमांडो के अलावा 10 जिलों की पुलिस फोर्स, आरपीएफ और जीआरपी भी तैनात की गई है।

Related posts

बीजेपी की संसदीय दल की बैठक में भावूक हुए पीएम, बोले- चुनाव में कार्यकर्ताओं ने जमकर मेहनत की

Breaking News

गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस ने दी आंदोलन की धमकी

Breaking News

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाई माधोपुर हादसे पर जताया दुख

Rani Naqvi