Breaking News featured देश

डीजल 12 पैसे सस्‍ता और पेट्रोल 13 पैसे महंगा, आधी रात से दरें लागू

Petrol डीजल 12 पैसे सस्‍ता और पेट्रोल 13 पैसे महंगा, आधी रात से दरें लागू

नई दिल्ली। नोटबंदी से पैसों के लिए तरस रहे लोगों के लिए थोडी़ राहत की खबर है। आज रात से डीजल 12 पैसे सस्‍ता और पेट्रोल 13 पैसे महंगा हो जाएगा, नई दरें प्रभावी रुप से आज मध्यरात्रि से लागू की जाएंगी। पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी है और डॉलर के मुकाबले रुपया पहले से कमजोर हुआ है जिसके चलते कीमतों में परिवर्तन किया गया है।

petrol

आईओसी ने बयान में कहा, “अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर को देखते हुए ये कीमतें तय की गई हैं। गुरुवार से दिल्ली में पेट्रोल 66.10 रुपये, कोलकाता में 68.81 रुपये, मुंबई में 72.46 रुपये और चेन्नई में 65.58 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।  इसी प्रकार डीजल दिल्ली में 54.57 रुपये, कोलकाता में 56.81 रुपये, मुंबई में 60.17 रुपये और चेन्नई में 56.10 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा। भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को 45.23 डॉलर प्रति बैरल (159 लीटर) रही।

आपको बता दें कि इससे पहले इस महीने की 15 तारीख को पेट्रोल और डीजल की कीमतों मं कमी आई थी। पेट्रोल की कीमतों में 1.46 रुपए और डीजल की कीमतों में 1.53 रुपए की कमी आई थी। इससे पहले भी लगातार कई महीनों से तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी होती रही है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्‍लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के ताजा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार कल भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमत 45.23 अमेरिकी डॉलर दर्ज की गई जिसका असर आज कीमतों में उठाव गिराव के साथ देखने को मिला है।

Related posts

UP election 2022: AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी आज संभल, मुरादाबाद के दौरे पर

Aditya Mishra

जम्मू-कश्मीरः आतंकियों की नापाक हरकत, घर में घुसकर SPO को मारी गोली

pratiyush chaubey

अयोध्या के 75 गांवों में ध्वजारोहण करेंगे अभाविप के कार्यकर्ता

Shailendra Singh