लखनऊ: मध्‍य कमान अस्‍पताल में नर्सिंग छात्रों के लिए लैंप लाइटिंग सेरेमनी

लखनऊ: राजधानी के छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल के कॉलेज ऑफ नर्सिंग के बीएससी नर्सिंग छात्रों के 7वीं बैच के लैंप लाइटिंग सेरेमनी का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम नर्सिंग में युवा नर्सिंग कैडेट की यात्रा शुरू करने का प्रतीक माना जाता है।

शनिवार को मेजर लेशराम ज्योतिन सिंह एसी ऑडिटोरियम, एएमसी सेंटर एवं कॉलेज लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत सरस्‍वती-गणेश वंदना और आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल पर डॉक्‍यूमेंट्री दिखाते हुए की गई। कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल कर्नल एस गीता ने कार्यक्रम में मौजूद सभी का स्वागत किया और पाठ्यक्रम रिपोर्ट प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में कई अतिथि रहे मौजूद

इस अवसर पर मध्य कमान के मेजर जनरल (चिकित्सा) अरिंदम चटर्जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इनके अलावा कार्यक्रम में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में मेजर मिलिट्री नर्सिंग सेवा की अपर महानिदेशक मेजर जनरल सोनाली घोषाल, मध्य कमान अस्पताल के सेनानायक मेजर रमेश कौशिक और अन्य वरिष्ठ गणमान्य मौजूद रहे।

कार्यक्रम में मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने प्रिंसिपल मैट्रॉन ब्रिगेडियर सुनीता शर्मा और कॉलेज ऑफ नर्सिंग की प्रिंसिपल कर्नल एस गीता को ज्ञान ज्योति दीपक सौंपा। ज्ञान ज्योति दीपक को आगे शिक्षकों को हस्तांतरित किया गया, जो छात्रों के लिए शिक्षक से शिक्षार्थी को ज्ञान के हस्तांतरण का प्रतीक बना। इस दौरान मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने 40 छात्रों को नर्सों की शपथ दिलाई।

मेधावी छात्रों को किया गया पुरस्‍कृत

मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने अपने संबोधन में छात्रों को पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ मानव जाति की सेवा करने की सलाह दी। इस दौरान मेजर जनरल अरिंदम चटर्जी ने मेधावी छात्रों को पुरस्कृत भी किया। उन्‍होंने छात्रों को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के गुणों का अनुकरण करने और सैन्य नर्सिंग सेवा “मुस्कान के साथ सेवा” के आदर्श वाक्य को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में कॉलेज की वरिष्ठतम सेवारत पूर्व प्रशिक्षु ब्रिगेडियर एमएनएस (पी एंड टी) डीजीएमएस 4 बी, ब्रिगेडियर नुपुर चंदा को मेजर जनरल सुशीला शाही (सेवानिवृत्त) और ब्रिगेडियर सुनीता शर्मा ने सम्मानित किया। इसके साथ ही कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने नवोदित नाइटिंगेल्स को भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दीं।

हरिद्वार कुंभ में सीएम तीरथ ने अधिकारियों को दिए निर्देश, हर सुविधा का रखें ध्यान

Previous article

योगी सरकार का एक्‍शन, बस्‍ती के SP का ट्रांसफर और दो सस्‍पेंड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured