January 17, 2022 12:51 am
featured यूपी

कोरोना काल में दवा, हवा और अब लकड़ी के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड

कोरोना काल में दवा, हवा और अब लकड़ी के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड

गोरखपुर: कोरोना महामारी ने इंसान की कमर तोड़ कर रख दी है। जहां एक तरफ लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है। वहीं अब अंतिम संस्कार की लकड़ी भी महंगी हो गई है।

₹200 प्रति कुंटल बढ़ा दाम

अंतिम संस्कार के लिए जिस सूखी लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, उसके दाम भी बढ़ गए हैं। गोरखपुर से हालिया खबर के अनुसार ₹200 प्रति क्विंटल के हिसाब से इसकी कीमत बढ़ गई है। जहां मार्च के महीने में सिर्फ ₹650 देने होते थे। वहीं अब एक कुंटल लकड़ी खरीदने के लिए ₹850 अदा करने होंगे। लोग पहले ही ऑक्सीजन, बेड, वेंटिलेटर जैसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। अब अंतिम संस्कार के लिए भी उन्हें जेब ढीली करनी होगी।

कालाबाजारी से पैसा कमाने में लगे लोग

ज्यादा मांग बढ़ने के साथ-साथ कालाबाजारी भी खूब हो रही है। कमाई करने के लिए लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं। कुछ कारोबारी का यह भी कहना है कि मांग ज्यादा हो गई है और आपूर्ति उस मात्रा में नहीं हो पा रही है। इसीलिए सूखी लकड़ी की कीमत बढ़ गई है। वहीं नागरिकों का कहना है कि कारोबारी उनकी मजबूरी का फायदा उठा रहे हैं।

हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार पहले से ही अलग-अलग क्षेत्रों में कालाबाजारी करने वालों पर नकल कस रही है। दवाइयों, इंजेक्शन और ऑक्सीजन सिलेंडर जैसे मामलों में ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है। कुछ अंतिम संस्कार स्थल पर भी मनमानी रकम वसूलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

Related posts

पेट्रोल-डीजल की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी जारी, पेट्रोल 35 और डीजल 45 पैसे हुआ महंगा

Neetu Rajbhar

पीएम मोदी करेंगे आज चालकरहित ट्रेन का उद्घाटन, जानिए क्या होंगी इसमें सुविधाएं

Aman Sharma

हर तरफ मोदी का जलवा, ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ रेस में सबसे आगे

Rahul srivastava