September 24, 2021 9:43 pm
featured दुनिया

अफगानिस्तान के सामने अब एक और नई मुसीबत हुई खड़ी

new project 1630158166 अफगानिस्तान के सामने अब एक और नई मुसीबत हुई खड़ी

तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा तो कर लिया है। लेकिन अब अफानिस्तान के सामने आर्थिक संकट गहरा गया है। लोगों नौकरी चली गई है। अफगानिस्तान के लोग आर्थिक तौर पर काफी कमजोर हो गए हैं। जबकि अफगानिस्तान दुनिया की सबसे ज्यादा विदेशी सहायता और रेमिटेंस पाने वाला देश था। लेकिन अब दोनों में ही भारी कटौती हो गई है। जिसके चलते सेंट्रल बैंक के 9 अरब डॉलर के विदेशी भंडार का अधिकांश हिस्सा विदेशों में रुका हुआ है। यानी अफगानिस्तान में अब नगदी की आपूर्ति कम है।

download 11 अफगानिस्तान के सामने अब एक और नई मुसीबत हुई खड़ी

बता दें कि जब से अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा किया है तब से वहां पर सब कुछ काफी मंहगा हो गया है। मंहगाई इतनी की लोगों के लिए 2 वक्त का खाना भी मुश्किल हो गया है। जिससे तालिबान के सामने आर्थिक चुनौता खड़ी हो गई है। अफगान लोगों का कहना है कि तालिबान के आने से सबकी नौकरी चली गई है। हमारे पास अब कुछ नहीं है। लोग आर्थिक तौर पर काफी कमजोर हो गए हैं। शिक्षकों को वेतन नहीं मिल रहा है। लोग पैसों की भीख मांग रहे हैं। हेरात के दुकानदार अली का कहना है कि लोगों का दबाव है। डॉलर मंहगा हो गया है। डॉलर के साथ-साथ सभी कुछ मंहगा हो गया है।

ap21240287175550 1630154228 अफगानिस्तान के सामने अब एक और नई मुसीबत हुई खड़ी

वहीं अली का कहना है कि कोई काम नहीं है। वहीं अपना काम भी ना के बराबर हो गया है। लोग बहुत कम खरीद बिक्री कर रहे हैं। लोग गरीबी में रह रहे हैं। बता दें कि चारों तरफ जमीन से घिरा हुआ अफगानिस्तान निर्यात से अधिक सामान आयात करता है। आयात कम है और मुद्रा कम हो गई है। जिससे सामानों में कमी आई है और कीमतों में उछाल आया है। वहीं एक काबूल के अर्थशास्त्री लुतिफ्फूल्लाह का कहना है कि इससे खाद्द पर्दार्थों की कीमतें भारी दबाव में है। ये इस हद तक मंहगी हो गई है कि मध्य आय वर्ग के लोग भी इसे नहीं खरीद सकते। और कम आय के लोगों की हालत को बारे में तो क्या ही बताया जाए उनके हालात तो और खराब है। वह इस वक्त बदतर स्थिति में हैं।

Related posts

उत्तर प्रदेश पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का भांडाफोड़

Rani Naqvi

विदेशों में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा के मुद्दे पर कैप्टन को सुषमा का जवाब

yogesh mishra

तेल मंहगा होने के कगार पर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर

bharatkhabar