Breaking News मनोरंजन यूपी

भोजपुरी सिनेमा: निरहुआ-आम्रपाली व टाइगर ने किया बड़ा खुलासा

interview thumb भोजपुरी सिनेमा: निरहुआ-आम्रपाली व टाइगर ने किया बड़ा खुलासा

लखनऊ। फिल्मों की शूटिंग के लिहाज से लखनऊ बेहद मुफीद शहर बनता जा रहा है। यही कारण है कि आए दिन यहां पर फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग हो रही है। इसी क्रम में भोजुपरी सिनेमा को भी लखनऊ की खूबसूरती खूब भा रही है। भोजपुरी की लगभग हर दूसरी फिल्म की शूटिंग हो रही है। लखनऊ आए भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार दिनेश यादव ‘निरहुआ’, आम्रपाली और मनोज सिंह ‘टाइगर’ ने भविष्य की योजनाओं और तैयारियों पर भारत खबर के संवाददाता सुशील कुमार से की चर्चा।

स्थानीय कलाकारों को देंगे प्राथमिकता

दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने कहा कि भोजपुरी फिल्मों में अब स्थानीय कलाकारों को भरपूर मौका दिया जाएगा। क्योंकि इससे हमें सब्सिडी भी मिलती है। प्रतिभाओं की कमी नहीं है लेकिन हर किसी को मौका नहीं मिलता। इसको देखते हुए हमने निर्णय लिया है कि फिल्मों की जहां शूटिंग होगी वहां के स्थानीय कलाकारों को मौका दिया जाएगा। उसके लिए शूटिंग से पहले ऑडिशन भी कराए जाएंगे।

यूपी सरकार दे रही भरपूर सहयोग

निरहुआ ने बताया कि भोजपुरी फिल्मों को बढ़ावा देने में यूपी की योगी सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इन दिनों हम यूपी में विशेषकर लखनऊ में फिल्मों की खूब शूटिंग कर रहे हैं। हमें सुरक्षा से लेकर अन्य सुविधाएं प्राथमिकता से मिल रही हैं।

yogi nirahua भोजपुरी सिनेमा: निरहुआ-आम्रपाली व टाइगर ने किया बड़ा खुलासा

शूटिंग के परमीशन के लिए भी किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही है। हमारी फिल्मों को सब्सिडी भी दी जा रही है। इससे हमारा हौसला दोगुना हो रहा है। इसका दूसरा पहलू यह भी है कि एक बड़ी संख्या में इससे रोजगार पैदा हो रहा है।

बड़ी संख्या में आ रहीं भोजपुरी भाषी क्षेत्रों की अभिनेत्रियां

भोजपुरी फिल्मों की हिट हीरोइनों का भोजपुरी भाषी क्षेत्रों से न होने के कारणों पर अभिनेत्री आम्रपाली कहती हैं कि हां ये सच है कि अभी तक की हिट अभिनेत्रियां चाहे वह पाखी हेगड़े रहीं हो या रानी चटर्जी या वर्तमान में काजल राघवानी ये यूपी-बिहार की नहीं हैं।

amrapali भोजपुरी सिनेमा: निरहुआ-आम्रपाली व टाइगर ने किया बड़ा खुलासा

इसके कारणों के पीछे पर आम्रपाली कहती हैं कि अभी भी लोग अपनी बेटियों को सिनेमा के नाम आगे बढ़ने से रोकते हैं, खासकर ग्रामीण इलाकों में। लेकिन अब बदलाव आ रहा है। आगे कहती हैं कि वह खुद महाराजगंज की रहने वाली हैं। आने वाले दिनों में अब भोजपुरी सिनेमा में मेरी तरह भोजपुरी भाषी इलाकों की अभिनेत्रियां बड़ी संख्या में दिखाई देंगी।

अश्लीलता पर भ्रामकता ज्यादा है

भोजपुरी फिल्मों में अश्लीलता के सवाल पर दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ और मनोज सिंह ‘टाइगर’ कहते हैं कि इसको लेकर नकारात्मक प्रचार ज्यादा किया गया है। भोजपुरी सिनेमा में भी सेंसरबोर्ड है। बिना उसके कोई भी फिल्म रिलीज नहीं होती। लेकिन यू-ट्यूब और अन्य प्लेटफार्म इससे अलग हैं।

tiger भोजपुरी सिनेमा: निरहुआ-आम्रपाली व टाइगर ने किया बड़ा खुलासा

मनोज सिंह ‘टाइगर’ कहते हैं कि उदाहरण के तौर किसी ने भोजपुरी में अश्लील गाना गाकर अगर उसे यू-ट्यूब पर डाल दे तो इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि वह भी भोजपुरी सिनेमा का ही हिस्सा है। ऐसे ही लोगों की वजह से भोजपुरी सिनेमा बदनाम होता है।

दूसरे सिनेमा की अश्लीलता पर कोई क्यों नहीं बोलता

निरहुआ आगे कहते हैं कि स्क्रीप्ट और कहानी के अनुसार कई बार ऐसे सीन भी किए जाते हैं जो आप परिवार के साथ नहीं देख सकते। लेकिन, ये तो हर सिनेमा का हिस्सा है। सेंसरबोर्ड द्वारा फिल्म को फिर उसी कैटेगरी का प्रमाण पत्र भी मिलता है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों वह एक फिल्म देखने गए थे, उसके एक गाने में लड़की ने अंतरंग कपड़े पहन रखे थे लेकिन उस पर कोई टिप्पणी नहीं करता। वही सीन अगर भोजपुरी सिनेमा की किसी फिल्म का होता तो हायतौबा मच गया होता। हालांकि वह भोजपुरी सिनेमा में बदलाव की बात से भी इनकार नहीं करते हैं।

दूसरे साथियों को मौका देने के लिए छोड़ा अलबम बनाना

भोजपुरी की धोबियउवा विधा के गाने वाले एलबम निरहुआ सटल रहे ने दिनेश लाल यादव को निरहुआ नाम से प्रसिद्ध कर दिया। अब एलबम न गाने के सवाल पर दिनेश कहते हैं कि वह नए कलाकारों को मौका देना चाहते हैं इसलिए एलबम गाना बंद कर दिया। हालांकि वह आज भी होली, दीवाली, कांवर और छठ वाले स्पेशल एलबम को गाते हैं।

एक के बाद एक आएंगी फिल्में वेब सिरीज

निरहुआ कहते हैं कि कोरोना और लॉकडाउन ने ब्रेक लगा दिया है। लेकिन, जल्द ही कई फिल्में और वेब सिरीज भी आएंगी। कई फिल्मों की शूटिंग चल भी रही हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही हम भोजपुरी बेल्ट के महान व्यक्तित्वों को लेकर भी वेब सिरीज और फिल्में बनाएंगे। निरहुआ ने बताया कि भोजपुरी सिनेमा की पहली बायोपिक महेंदर मिसिर पर बनेगी। उसके बाद वीर कुंवर सिंह, अब्दुल हमीद के जीवन पर भी फिल्में तैयार की जाएंगी। साथ ही महेश पांडेय और निखिल राज वेब सिरीज पर काम कर रहे हैं।

Related posts

पूरी बच्चन फैमिली कोरोना की जब्त में, एश्वर्या और आराध्या को भी हुआ कोरोना..

Rozy Ali

काजोल की बहन तनीषा…टीबी की मरीज

mohini kushwaha

सड़क सुरक्षा पर होंडा की पेशकश, छोटा भीम संग किया प्रमोशन

Anuradha Singh