January 31, 2023 12:26 pm
featured देश

कोर्ट में निर्भया के दोषियों की याचिका पर सुनवाई के दौरान रो पड़ी निर्भया की मां, जाने क्या कहा

निर्भया की मां कोर्ट में निर्भया के दोषियों की याचिका पर सुनवाई के दौरान रो पड़ी निर्भया की मां, जाने क्या कहा

नई दिल्‍ली। पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के माता-पिता और तिहाड़ जेल की नई डेथ वारंट जारी करने की याचिका पर सुनवाई की। इस दौरान दोषियों के वकील एपी सिंह, निर्भया की मां, निर्भया की मां के वकील, तिहाड़ जेल के वकील पहुंचे। तिहाड़ जेल ने भी डेथ वारंट जारी करने की याचिका लगाई। कोर्ट में निर्भया की मां अदालत में रो पड़ी। वह दोनों हाथों को जोड़कर जज से कहा कि इंसाफ के लिए मैं कई सालों से अदालत के चक्कर लगा रही हूं। कुछ फैसला करें। निर्भया के पिता ने कहा इनको वकील देना की तारीख में अन्याय होगा। जज ने कहा कि नियम के हिसाब से वकील देना होगा। इसके बाद निर्भया के पिता ने कहा हम इंसाफ चाहते हैं।

बता दें कि फिलहाल, लीगल ऐड के सीनियर व्यक्ति कोर्ट में पहुंचे। कोर्ट में लीगल ऐड के वकीलों की सूची को दोषी पवन के पिता को देने को कहा। पवन के पिता ने कहा कि मुझे इंग्लिश नहीं आती। कोर्ट ने कहा कि इनको हिंदी में वकीलों के नाम बताए। तिहाड़ जेल प्रशासन और निर्भया के माता पिता दोनों ने ही अर्जी दाखिल कर फ्रेश डेथ वारंट जारी करने की मांग की। सरकारी वकील ने कहा कि आज की तारीख में किसी भी दोषी की कोई याचिका लंबित नहीं है। ऐसे में डेथ वारंट जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि दोषी पवन के लिए एपी सिंह ने नोटिस नहीं लिया। अब पवन के पिता नया वकील करेंगे।

जज ने दोषी पवन गुप्ता के पिता से कहा कि आपको सरकार की तरफ से वकील देंगे। जज ने दोषी पवन गुप्ता के पिता को कहा कि आपको पानी के पास लाया जा सकता है लेकिन पानी पीना है या नही ये आपको तय करना है। जज ने दोषी पवन गुप्ता के पिता को कहा कि आप कह रहे है कि आप परसों वकील को ले आएंगे। आप ऐसे व्यक्ति के पास क्यों गए? दोषी पवन गुप्ता ने कहा कि वो कल अपना वकील ले कर कोर्ट के समक्ष आएंगे।

वहीं जज ने लीगल ऐड के ऑफिस से पवन के लिये सीनियर व्यक्ति को कोर्ट में बुलाया और साथ ही लीगल ऐड में कौन-कौन से वकील है उनकी सूची मांगी। जज ने एपी सिंह से पूछा आज की तारीख में कानून का क्या प्रावधान है जो डेथ वारंट जारी करने से रोकता है? एपी सिंह ने कहा कि मैंने विनय की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की हुई है जो अभी लंबित है। वहीं मुकेश की वकील वृंदा ग्रोवर ने कहा कि आज की तारीख में कुछ भी लंबित नहीं है। ऐसे में कोर्ट नया डेथ वारंट जारी कर सकता है। वृंदा ग्रोवर ने कहा कि एपी सिंह ने कुछ दायर किया है इसकी मुझे जानकारी नहीं है। इसलिए मेरी नजर में कुछ लंबित नहीं है। जज ने पूछा कि अगर सुप्रीम कोर्ट में कोई याचिका दाखिल की जाती है तो उसे लंबित में रखा जा सकता है? वृंदा ग्रोवर ने कहा कि मेरे पास अभी सुप्रीम कोर्ट रूल नहीं है।

निर्भया के मां की वकील सीमा कुशवाहा ने कहा, ”आज तक किसी भी दोषी की कोई याचिका अभी कही लंबित नहीं है। ऐसे में कोर्ट द्वारा दोषियों को नया डेथ वारंट जारी किया जाना चाहिए।” जज ने कहा कि सवाल अभी भी वही है कि दोषी पवन को लीगल ऐड देना जरूरी है। पटियाला हाउस कोर्ट ने सुनवाई कल तक के लिए टाली। कल अब इस मामले की सुनवाई होगी। दोषी पवन को लीगल ऐड के जरिये वकील देने के लिए आज की सुनवाई टली। कोर्ट की सुनवाई कल टालने के बाद निर्भया की मां कोर्ट रूम में रो पड़ी। मां ने कहा कि हमेशा दोषियों को सुना जाता है हमें नहीं। निर्भया की मां कोर्ट रूम से बाहर चली गई।

Related posts

भारत की आजादी के कुछ खास आंदोलन

Pradeep sharma

कास्टिंग काउच: जरीन खान ने रिहर्सल के दौरान एक्टर पर लगाया किस करने का आरोप!

Shailendra Singh

पुलिस के मददगार साबित हो रहे सीसीटीवी कैमरे, कई मामलों को साल्व करने में मिली मदद

Trinath Mishra