August 14, 2022 11:28 pm
featured दुनिया देश

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान पर होगी चर्चा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे अध्यक्षता

PM Narendra Modi PTI ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तान पर होगी चर्चा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। कोरोना महामारी की वजह से यह समिट डिजिटल तरीके से आयोजित होगी। ऐसा माना जा रहा है कि इसमें अफगानिस्तान के ताजा हालात पर भी चर्चा होगी। ब्रिक्स में ब्राजील, भारत, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

पांच देशों के समूह करेंगे सम्मेलन की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीरवार यानी आज पांच देशों के समूह ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। डिजिटल तरीके से आयोजित होने वाली इस बैठक में अफगानिस्तान के ताजा हालात पर व्यापक रूप से चर्चा होने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के 13वें शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे।

इस बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल होंगे।

अफगान पर होगी चर्चा

वर्चुअल मीट के दौरान तालिबान द्वारा अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा करने और देश से उत्पन्न होने वाले आतंकी खतरों के बाद की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के घटनाक्रम से परिचित सूत्रों ने बताया कि नेता अफगानिस्तान सहित महत्वपूर्ण वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श करेंगे। जिस पर नेताओं द्वारा आतंकवाद से लड़ने की प्राथमिकता को रेखांकित करने की संभावना है। इसमें अफगानिस्तान की जमीन को आतंकवादी संगठनों द्वारा इस्तेमाल करने से रोकना शामिल है, जिससे भविष्य दूसरे देशों पर हमले होने से बचा जा सके।

 

यह भी पढ़े

 

आज का पंचांग : जानिए हरतालिका तीज पूजा के लिए कौन सा मुहूर्त है सबसे सटीक

 

दूसरी बार सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

हालांकि यह दूसरी बार है जब पीएम मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले उन्होंने 2016 में गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी। इस साल भारत उस समय ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है। जब ब्रिक्स का 15वां स्थापना वर्ष मनाया जा रहा है। 13वां ब्रिक्स सम्मेलन भारत की अध्यक्षता में वर्चुअली आयोजित होगा और इसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

ऐसा माना जा रहा है कि बैठक में कोरोना महामारी और अन्य मौजूदा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के प्रभाव पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूस ने इससे पहले पिछली ब्रिक्स बैठक की मेजबानी की थी।

 

Related posts

जियो यूजर के लिए एक और खुशखबरी, अब JioTV app पर देख सकेंगे हर क्रिकेट मैच

mahesh yadav

इंदिरा गांधी को चुनौती देकर सम्पूर्ण क्रांति का किया था आह्वान, ऐसे दी मंत्रियों ने श्रद्धांजलि

Rani Naqvi

सीएम योगी करेंगे जनपद बाराबंकी और सीतापुर में कई परियोजनाओं का लोकार्पण

Neetu Rajbhar