January 29, 2022 7:47 am
featured देश हेल्थ

किशोरों के वैक्सीनेशन को लेकर राज्यों की अहम बैठक, जानिए क्या है वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

मेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू होने वाले वैक्सीनेशन और हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 साल की उम्र से अधिक से लोगों को सतर्कता के साथ वैक्सीन लगाने की रूपरेखा में राज्यों के साथ आज केंद्र सरकार ने अहम बैठक बुलाई है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की यह बैठक वर्चुअल माध्यम से होगी। 

3 जनवरी से शुरू होगा किशोरों का वैक्सीनेशन 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक देश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। जिसकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जनवरी को शुरू होगी। इसके लिए कोविड सेंटर पर स्कूल का आईडी कार्ड दिखा कर भी पंजीकरण करवाया जा सकता है। इसी के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से हेल्थ केयर एवं फ्रंटलाइन वर्कर के साथ गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 साल की उम्र से अधिक के लोगों को सतर्कता से डोज दिए जाने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

  • किशोरों को वैक्सीनेशन के लिए कोविड पोर्टल पर ऑनलाइन या फिर वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑफलाइन दोनों रूप से पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। 
  • किशोर कोविड पोर्टल पर पंजीकरण के लिए अपने माता-पिता के पहले से मौजूद आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। 
  • 10 जनवरी से शुरू होगा हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 60 वर्ष की अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण। 
  • हेल्थ केयर, फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 साल की उम्र से बुजुर्ग लोगों का टीकाकरण 9 महीने के अंदर पूरा किया जाएगा।
  • 60 साल की उम्र से अधिक के लोगों को अपनी गंभीर बीमारी का प्रमाण पत्र डॉक्टर को देना होगा। 

सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में होगा वैक्सीनेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि सरकारी टीकाकरण केंद्र पर सभी नागरिकों के टीके पूर्व की तरह अभी भी मुफ्त में लगाए जाएंगे भले ही उसकी आयु वर्ग कुछ भी हो। हालांकि जो लोग भुगतान करने में समर्थ हैं उन्हें निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। 

वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन की क्या है प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में कोविन ऐप को ओपन करना है। जहां आप से सबसे पहले मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। मोबाइल नंबर डालते ही आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा। उसे डालकर साइट पर लॉगिन करें। 
  • अब को किसी प्रकार का आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, राशन कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा। 
  • चुने गए आईडी प्रूफ का नंबर डालें। 
  • उसके बाद आपको अपना डेट ऑफ बर्थ और भरना है। 
  • इसके बाद आप अपने निकटतम क्षेत्र का पिन कोड डालें। आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। 
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर आपको रिफरेंस आईडी कार्ड सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी। 

Related posts

शादी करने वालों को 4.25 लाख देगी जापान सरकार, जन्म दर में होगी बढ़ोतरी

Trinath Mishra

जेपी नड्डा ने काशी विश्‍वनाथ दरबार में किया दर्शन-पूजन, कहा- मिली नई ऊर्जा  

Shailendra Singh

सेना के कैंप पर कब्जा जमाने के लिए आए थे आतंकी: राजनाथ सिंह

Pradeep sharma