featured देश

Rahul Gandhi MP Visit: राहुल गांधी के निशाने पर बीजेपी, बोले- मध्यप्रदेश BJP-RSS की ‘लैबोरेटरी’

Rahul Gandhi MP Visit: राहुल गांधी के निशाने पर बीजेपी, बोले- मध्यप्रदेश BJP-RSS की 'लैबोरेटरी'

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मध्य प्रदेश के दौरे पर थे. उन्होंने शहडोल के ब्यौहारी में जनसभा को संबोधित किया. ये इलाका आदिवासी बहुल है. अपने संबोधन को उन्होंने आदिवासियों पर फोकस किया.

यह भी पढ़े

 

 

इजराइल ने गाजा में मस्जिदों पर हमला कर बॉर्डर पर किया कब्जा, मारे 1500 लड़ाके

 

राहुल गांधी ने यहां अपने भाषण में सबसे पहले मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाया. उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी की किताब का जिक्र किया. आडवाणी ने अपनी किताब में लिखा था कि आरएसएस और बीजेपी की सच्ची लैबोरेट्री गुजरात में नहीं है लेकिन मध्य प्रदेश में है. राहुल ने कहा एमपी में आरएसएस बीजेपी की लेबोरेट्री में क्या काम हो रहा है उसकी जानकारी लीं तो पता चला कि लेबोरेटरी में मरे हुए लोगों का इलाज होता है.

राहुल गांधी ने किसान का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा बीजेपी के 18 साल के शासन में 18 हजार किसानों ने आत्महत्या कर ली. मंदसौर में बीजेपी की लेबोरेट्री में किसानों को गोली मारी जाती है. उन पर जीएसटी लगाया जाता है. राहुल ने कहा हिंदुस्तान के किसी प्रदेश में मरे हुए लोगों का इलाज नहीं होता. लेकिन मध्य प्रदेश में मरे लोगों का इलाज होता है. राहुल गांधी ने फिर महाकाल लोक का जिक्र किया. उन्होंने कहा-कहीं शिव से चोरी नहीं होती. लेकिन एमपी में शिव से भी चोरी की गयी. महाकाल कॉरिडोर में चोरी हुई. यहां भविष्य की चोरी होती है. पटवारी बनने के लिए 15 लाख देने पड़ते हैं.

राहुल गांधी के भाषण में मध्य प्रदेश में महिला पर हो रहे अपराध और अत्याचार का जिक्र भी रहा. राहुल गांधी ने कहा-बीजेपी की लेबोरेट्री में हर रोज 8 महिलाओं से बलात्कार होता है. उज्जैन में 12 साल की बच्ची से रेप होता है और राजधानी भोपाल में बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर पुलिस के सामने उसकी हत्या कर दी जाती है.

बीजेपी की लेबोरेट्री में आदिवासियों के ऊपर बीजेपी नेता पेशाब करते हैं. बीजेपी की लेबोरेट्री में यही होता है. राहुल गांधी ने आदिवासी पर बीजेपी नेता के पेशाब करने का जिक्र अपने भाषण में दो बार किया.

राहुल गांधी ने अपने भाषण में वनवासी और आदिवासी में अंतर भी बताया. उन्होंने कहा कांग्रेस आप लोगों के लिए आदिवासी शब्द का इस्तेमाल करती है और बीजेपी वनवासी. आदिवासी का मतलब उन्होंने बताया वो लोग जो हिंदुस्तान में सबसे पहले आए. जिनका इस जमीन पर हक है. लेकिन वनवासी का मतलब है आप लोग जंगल में ही रहो. वहीं जियो वहीं मरो. आपके बच्चे डॉक्टर-इंजीनियर नहीं बने.जब कोविड का वक्त आया तब जो जानवरों को भी नहीं खिलाया जा सकता. उसे आदिवासियों को देते हैं. इनका कहना आपको जंगल में रहना है. आपके बच्चों को डॉक्टर इंजीनियर नहीं बनना चाहिए. आपको लोन नहीं मिलना चाहिए. आपको जंगल में ही जीना और मरना है.

राहुल गांधी ने याद दिलाया कि कांग्रेस आदिवासियों के लिए कानून बनाया. ताकि जल जंगल और जमीन पर आपका हक रहे. हम पैसा कानून लेकर आए. हमने कानून बनाया जमीन लेने के लिए अडाणी हों या कोई उसके पहले आपको पेसा के तहत ग्राम सभा से अनुमति लेना होगी. लेकिन उसे इन्होंने रद्द कर दिया. बीजेपी आपको आदिवासी की जगह वनवासी मानती है. राहुल गांधी ने आदिवासियों के आंदोलन को याद किया. उन्होंने कहा-जोबट मंडला डिंडोरी में धरना हुआ आपने कहा हम जमीन नहीं देंगे. लेकिन सरकार ने बल का प्रयोग करके आपसे जमीन ले ली.

राहुल गांधी ने कहा हिंदुस्तान में 50 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी है.तो दिल्ली सरकार में 90 में सिर्फ 3 ओबीसी अफसर क्यों हैं.हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं. मनरेगा समेत अन्य योजनाओं के लिए ये 90 अफसर साइन करके बनाते हैं. पैसा कैसे उपयोग होगा ये 90 अफसर तय करते हैं. लेकिन इनसमें से सिर्फ 5 ओबीसी हैं.बीजेपी के एमपी एमएलए फैसले नहीं लेते. बजट का इस्तेमाल कैसे होगा यह 90 अफसर फैसला लेते हैं. यह मामला मैंने पार्लियामेंट में भी उठाया

राहुल गांधी ने कहा कांग्रेस पार्टी जातिगत जनगणना चाहती है. हम जातीय जनगणना करवा कर रहेंगे.हम बीजेपी सरकार पर दबाव बनाएंगे.मध्य प्रदेश में हमारी सरकार आएगी हम सबसे पहला काम जनगणना करवाएंगे,क्योंकि हम यहां के मूल निवासियों, ओबीसी को उनका हक देना चाहते हैं. कर्नाटक, राजस्थान में जातिगत जनगणना की शुरुआत हो गई है. एमपी में सरकार बनते ही जातिगत जनगणना कराई जाएगी.

राहुल गांधी ने फिर कांग्रेस की गारंटी को दोहराया. कांग्रेस आपको आपका हक देगी इसकी मैं गारंटी देता हूं.कहा कांग्रेस चुनाव में वही वायदे करेगी जिसे पूरा किया जा सकता है. उन्होंने कांग्रेस के वायदे गिनाए. 500 में सिलेंडर, ₹1500 महिलाओं के खाते में, तेंदूपत्ता संग्राहकों को ₹4000, 100 यूनिट पर सौ का बिजली बिल देने का वायदा किया. राहुल गांधी ने कहा तेंदूपत्ता की मजदूरी की राशि को कांग्रेस पार्टी 3000 से बढ़कर ₹4000 करेगी.

कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की उम्र पर लगातार हमलावर बीजेपी के राहुल ने अपने अंदाज में जवाब किया. राहुल गांधी ने मंच से कमलनाथ की उम्र पूछी. कमलनाथ ने कहा 72 साल तो राहुल ने कहा- देखिए कमलनाथ जी जीप में चढ़ते हैं. कुछ दिन पहले इनके पैर में चोट लग गई मैंने कहा एमआरआई करा लो एक्सरे करा लो. यही एक्सरे जातिगत जन गणना है.

Related posts

चीन में 90 वैज्ञानिकों ने अचानक क्यों दिया इस्तीफा?, वजह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे..

Rozy Ali

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद बिहार में बजट सत्र शुरू, बिहार में घटा अपराध

Vijay Shrer

सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में भारी गिरावट आई, जाने क्या आज की कीमत

Rani Naqvi