featured दुनिया देश

अफगानिस्तान छोड़ने के लिए अफगान लड़कियों ने उठाया यह कदम, काबुल एयरपोर्ट के बाहर की शादी

906572 talibanap अफगानिस्तान छोड़ने के लिए अफगान लड़कियों ने उठाया यह कदम, काबुल एयरपोर्ट के बाहर की शादी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद हर कोई वहां से निकलना चाहता है। ऐसे में सबसे ज्यादा चिंता लड़कियों की होने लगी । क्योंकि तालिबान लड़कियों को लेकर बहुत सख्त कानून बनाता है ।

 

4 सितंबर 2021 का राशिफल: जानिये कैसा रहेगा आपका शनिवार का दिन? ये दो राशि वाले रखें ख़ास ध्यान

 

30 अगस्त से पहले की है घटना

अफगान पर जब तालिबान हावी हो गया तो वहां से लोग भागने लगे। ऐसे में अपनी लड़कियों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए कई पैरेंट्स ने उनकी शादी काबुल एयरपोर्ट के बाहर ही करा दी थी। ताकि ये लड़कियां तालिबान के दहशतगर्दों के हाथों में न पड़ जाएं।

अमेरिकी एडमिनस्ट्रेशन को मिली जानकारी

यह मामल तब सामने आया जब इस मामले की जानकारी अमेरिकी एडमिनस्ट्रेशन को मिली । अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गृह और रक्षा मंत्रालय को इन घटनाओं की तफ्सील से जानकारी देते हुए उन्हें अलर्ट पर रहने को कहा है। मामले की जांच भी शुरू हो चुकी है।

माना गया मानव तस्करी का मामला

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ह्यूमन ट्रैफिकिंग यानी मानव तस्करी का मामला है। हालांकि अफगान पैरेंट्स या लड़कियों ने यह कदम बेहद मजबूरी और तालिबानी जुल्म के इतिहास को देखते हुए उठाया। जिसका खुलासा खुद लड़कियों ने किया। यहां कानूनी कार्रवाई पूरी होने के बाद इन्हें अलग-अलग देशों और अमेरिका में भेजा जाएगा। इसके बाद नियमों के तहत रिफ्यूजी या नागरिक का दर्जा दिया जाएगा।

निकाह के लिए लड़कों को दिए गए

एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें लड़कियों के मां-बाप या परिवार ने एयरपोर्ट के बाहर ऐसे लोगों या लड़कों को तलाशा जिनके पास मुल्क छोड़ने के ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स थे। पैरेंट्स ने इन लोगों को मोटी रकम दी, ताकि वे उनकी बेटियों से निकाह कर लें और इस तरह लड़कियां देश से निकल जाएं। कुछ मामलों में तो लड़कों ने रकम लेकर इन लड़कियों को पत्नी बताया और फिर अफगानिस्तान से बाहर पहुंचा दिया।

Related posts

मथुरा में अमित शाह की दहाड़ः भाग्य बदलने वाला होगा आगामी चुनाव

Rahul srivastava

“राम सिया के लव कुश” के प्रसारण पर लगी रोक तो न्यायालय की दर पर पहुंचा कलर्स टीवी

Trinath Mishra

दिग्विजय सिंह ने दी ‘न्यू इंडिया’ की तर्ज पर ‘न्यू कांग्रेस’ की सलाह

Pradeep sharma