featured बिज़नेस

कोरोना ने मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस को कैसे किया मालामाल, कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे..

ambani 1 कोरोना ने मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस को कैसे किया मालामाल, कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे..

जहां एक तरफ जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को मुसीबत में डाला हुआ है तो वहीं दो उद्योगपति ऐसे भी हैं जो कोरोना के चलते अमीर हो गये हैं। ये बात आपको सुनने में थोड़ी अजीब लग रही होगी लेकिन सच है। चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला?अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की दौलत में कोरोना काल में पहले से ज्यादा कई गुना बढ़ गई है।अंबानी के अलावा भारत के एक और उद्योगपति कोरोना काल में ज्यादा अमीर हुए हैं और वो हैं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मालिक डॉक्टर साइरस पूनावाला। और इस बात का खुलासा एक चाइनीज ग्रुप की रिसर्च में यह खुलासा हुआ है।

jef bejos 1 कोरोना ने मुकेश अंबानी और जेफ बेजोस को कैसे किया मालामाल, कारण जानकर आपके होश उड़ जाएंगे..

इस रिपोर्ट में 31 मई तक का डाटा लिया गया है। इस लिस्ट में 60 फीसदी उद्योगपतियों की संपत्ति में कोई खास बदलाव नहीं आया है। वहीं 40 फीसदी की संपत्ति में खासी गिरावट आयी है। रिसर्च के अनुसार, लॉकडाउन के पहले दो महीने दुनियाभर के उद्योगपतियों की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली लेकिन बाद के दो महीनों में उद्योगपतियों ने इसकी रिकवरी कर ली थी।

रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना काल में अमेजन के बॉस जेफ बेजोस और चीनी कारोबारी कोलिन हुआंग झेंग को सबसे बड़ा फायदा हुआ है। इनके अलावा मुकेश अंबानी, जिन्होंने दुनिया में सबसे तेजी से अरबों डॉलर का फंड जुटाया है। जनता कर्फ्यू के दौरान अंबानी की जो संपत्ति घटी थी, वह फिर से रिकवर हो गई है।

मुकेश अंबानी द्वारा रिलायंस को पूरी तरह से कर्जमुक्त करने के बाद बाजार में कंपनी के शेयर में 6 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। डॉ. साइरस पूनावाला की संपत्ति में करीब 25 फीसदी का उछाल आया है और उनकी कुल संपत्ति 1.13 ट्रिलियन रुपए आंकी गई है। रिसर्च के अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 160 बिलियन डॉलर आंकी गई है। उनके बाद बिल गेट्स का नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 100 बिलियन डॉलर है। भारत के मुकेश अंबानी 8वें स्थान पर काबिज हैं, जिनकी कुल संपत्ति 66 बिलियन डॉलर आंकी गई है। तीसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नोल्ट, चौथे पर वारेन बफेट और मार्क जुकेरबर्ग का नाम शामिल है।”

https://www.bharatkhabar.com/us-president-donald-trump-suspended-h1-b-visa/
इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद लोग काफी चौंक गये हैं। क्योंकि जहां एक तरह कोरोना ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है तो वहीं दुनिया के कुछ ऐसे अमीर लोग भी है। जिन्हें सबसे ज्यादा फायदा हुआ है।

Related posts

राष्ट्रीय जनता दल के गिरिनाथ सिंह व झारखण्ड प्रदेश अध्यक्ष हुई भाजपा में शामिल

bharatkhabar

पेट्रोल और डीजल के कीमतों में एकबार फिर बढ़ोत्तरी के संकेत

Rahul srivastava

पीएम मोदी और अमित शाह ने कहा जरुर डालें वोट

shipra saxena