featured Life Style लाइफस्टाइल हेल्थ

जानिए चेहरे से कैसे पता कर सकते हैं बीमारी के बारे में

navbharat times 6 जानिए चेहरे से कैसे पता कर सकते हैं बीमारी के बारे में

शारीरिक रूप से कितने स्वस्थ और फिट हैं, इसके बारे में आपके चेहरे को भी देखकर पता लगाया जा सकता है। आपकी आंखें, स्किन, चेहरे का बेजान नजर आना आदि कई बातें ऐसी होती हैं, जो आपकी सेहत का हाल बता सकते हैं। जब आप उदास होते हैं, थके हुए रहते हैं, तो चेहरे की चमक गायब हो जाती है। जानें, चेहरे की कौन सी समस्या बताती है, आपको क्या शारीरिक समस्या हो सकती है।

बढ़ते प्रदूषण, खराब आहार और जीवन शैली के कारण कई बार त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है…चहरे पर मुंहासे एक आम बात है, इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। स्ट्रेस से लेकर हार्मोनल और खान-पान में कमी की वजह से त्वचा पर मुहांसे आने लगते हैं। हालांकि, पिंपल्स शरीर पर कहीं भी आ सकते हैं। एक बार पिंपल आ जाए, तो आपका ध्यान उससे छुटकारा पाने में ही लगा रहता है। खासतौर पर अगर यह किसी खास ईवेंट से पहले आ जाए।साथ ही इस पिंपल की वजह से होने वाला दर्द और खुजली भी परेशान करती है। चेहरे पर मुंहासे होना महिलाओं के बीच एक कॉमन समस्या है। मुंहासे ठीक तो हो जाते हैं, लेकिन जाने के बाद निशान छोड़ जाते हैं, जिसे गायब होने में काफी समय लग जाता है।

download 10 जानिए चेहरे से कैसे पता कर सकते हैं बीमारी के बारे में

मुंहासों के दाग-धब्बे को कम करने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद लेती हैं, लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। यही नहीं केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बार-बार चेहरे पर करने से साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ सकता है…स्किन की देखभाल की बात आने पर सबसे पहले हमें जानना होगा कि ऐसे कौन से रोग हैं, जो हमारी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी इग्नोर नहीं किया जा सकता…त्वचा से जुड़ी परेशानियों में ब्लैकहेड्स काफी आम है। ये नाक के ऊपर या गाल के कुछ हिस्से में होते हैं। छोटे-छोटे कील की तरह होने की वजह से ये दूर से भले न दिखाई दें। लेकिन, चेहरे की रौकन को कम कर देते हैं। जब त्वचा के पोर्स में तेल और डेड स्किन भर जाता है तब ये समस्या होती है। इससे स्किन काली पड़ जाती है। ब्लैक हेड्स की जड़ें अंदर तक होती हैं, जिसके चलते इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है।

प्रदूषण के अलावा हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल और त्वचा की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप शारीरिक रूप से कितने स्वस्थ और फिट हैं, इसके बारे में आपके चेहरे को भी देखकर पता लगाया जा सकता है। आपकी आंखें, स्किन, चेहरे का बेजान नजर आना आदि कई बातें ऐसी होती हैं, जो आपकी सेहत का हाल बता सकते हैं। जब आप उदास होते हैं, थके हुए रहते हैं, तो चेहरे की चमक गायब हो जाती है। जानें, चेहरे की कौन सी समस्या बताती है, आपको क्या शारीरिक समस्या हो सकती है।

Related posts

कर्नाटक चुनाव: पीएम मोदी बोले, कुछ राजनीतिक दल चुनाव से पहले जातिगत आधार पर देते हैं लॉलीपोप

rituraj

नोएडा में बिल्डरों को भूमि आवंटन पर रोक

bharatkhabar

फिल्म केदारनाथ की राइटर ने की रिया चक्रवर्ती की रिहाई की मांग

Samar Khan