Shivaji MaharaJ शिवाजी महाराज को आज देश कर रहा याद, जानें उनकी जयंती पर रोचक बातें

नई दिल्ली। आज यानी 19 फरवरी को देश भर में छात्रपति शिवाजी महाराज की 391वीं जयंती मनाई जा रही है । 19 फरवरी 1960 में जन्मे शिवाजी महाराज की गौरव गाथा आज भी सुनाई जाती है।

1656-57 में मुगलों से लिया था लोहा

शिवाजी महाराज के पिता का नाम शाहजी भोसले था जबकि मां का नाम जीजाबाई थी । साल 1670 में मुगलों की सेना के साथ शिवाजी महाराज जमकर लोहा लिया था ।  मुगलों को हराकर सिंहगढ़ के किले पर अपना परचम लहराया था । साथ ही 1674 में शिवाजी पश्चिमी भारत में मराठा सम्राज्य की नींव रखी । साल 1656-57 में मुगलों की लड़ाई पहली बार शिवाजी महाराज से हुई थी ।

महान योद्धा थे शिवाजी

छत्रपति शिवाजी महाराज एक महान योद्धा थे। उन्होंने अपने शौर्य, पराक्रम और कुशल युद्धनीति के चलते मुगल साम्राज्य के छक्के छुड़ा दिए थे। बचपन से वह ही निडर और साहसी थे। शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में हुआ था। उनके पिता का नाम शाहजी भोसले और माता का नाम जीजाबाई था। वर्ष 1674 में उन्होंने ही मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी।

दिग्गजों ने शिवाजी को किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह से लेकर तमाम दिग्गजों ने उन्हें नमन किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा,’ मां भारती के अमर सपूत छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर शत-शत नमन। उनके अदम्य साहस, अद्भुत शौर्य और असाधारण बुद्धिमत्ता की गाथा देशवासियों को युगों-युगों तक प्रेरित करती रहेगी। जय शिवाजी!

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा,’ राष्ट्रीयता के जीवंत प्रतीक छत्रपति शिवाजी महाराज ने अपनी अद्वितीय बुद्धिमता, अद्भुत साहस व उत्कृष्ट प्रशासनिक कौशल से सुशासन की स्थापना की। अपनी दूरदर्शिता से उन्होंने एक मजबूत नौसेना बनाई व कई जन-कल्याणकारी नीतियों की भी शुरुआत की। ऐसे राष्ट्रगौरव को कोटि-कोटि वंदन।

उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी शिवाजी को याद किया। उन्होंने लिखा.’शौर्य, साहस और पराक्रम के प्रतीक छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर आप सभी को शुभकामनाएं।

सर्किट हाउस में सी एम रावत की बैठक , जनपद में संचालित एवं प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा

Previous article

जम्मू कश्मीर में पुलिस पर अचानक हमला , घटना को अंजाम देकर आतंकी हुए फरार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured