January 29, 2022 12:50 pm
featured यूपी

B.Ed entrance 2021: बीएड प्रवेश परीक्षा देने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बीएड प्रवेश परीक्षा देने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

लखनऊ: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा महज एक महीने के अंदर होने वाली है। परीक्षा की संशोधित तिथि का ऐलान हो चुका है, छात्रों के पास अब आखरी समय तैयारी का बचा हुआ है। इस बार 18 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जा रही है।

सुरक्षा भी, परीक्षा भी

बच्चों की सेहत का ध्यान रखना भी प्रशासन की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही परीक्षा करवाना भी जरूरी हो जाता है। यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए सभी गाइडलाइन प्राथमिक रखी गई है। बिना मास्क के एग्जामिनेशन हॉल में नहीं जाने दिया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा दो अलग-अलग शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, जिसमें पूरे 6 घंटे का एग्जाम होगा। इस दौरान सभी को कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।

अपने ही जिले में होगी परीक्षा

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा सभी जिलों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। इस बार गत वर्ष की अपेक्षा ज्यादा अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। अलग-अलग विश्वविद्यालयों में अपनी जगह पक्की करने के लिए सभी अभ्यर्थी इस प्रवेश परीक्षा में बैठेंगे।

दो शिफ्ट में होने वाली है, परीक्षा 3-3 घंटे में होगी। जिसमें पहली पाली में हिंदी, अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। यह 200 अंकों का पेपर होगा। वहीं दूसरी पाली में अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। यह भी 200 अंकों का पेपर होगा, गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

Related posts

कर्नाटक विधनसभा चुनाव: चामुंडेश्वरी के ‘चक्रव्यूह’ में सिद्धारमैय्या, आर-पार की तैयारी में कुमार स्वामी

rituraj

अब फिल्मी पर्दे पर दिखेगें लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव, ट्वीट कर दी जानकारी

Ankit Tripathi

पत्नी का नामांकन कराना पड़ा भारी, घर में घुसकर गोलियों से किया छलनी

Shailendra Singh