October 28, 2021 11:07 am
featured Breaking News देश

केजरीवाल ने मजदूरों को दिया तोहफा : न्यूनतम मजदूरी डेढ़ गुना बढ़ाई

Kejriwal केजरीवाल ने मजदूरों को दिया तोहफा : न्यूनतम मजदूरी डेढ़ गुना बढ़ाई

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंहगाई से निपटने के लिए मजदूरों को तोहफा देते हुए दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी डेढ़ गुना करने का फैसला किया है। सीएम केजरीवाल के ऐलान के बाद प्रस्ताव कैबिनेट में पास होने के बाद एलजी के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

इस प्रस्ताव के लागू हो जाने के बाद दिल्ली में मजदूरी डेढ़ गुना से भी ज्यादा बढ़ जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र और अन्य राज्यों से अपील की है कि फैसले को पूरे देश में लागू करें ताकि सभी किसानों को जल्द से जल्द फायदा मिले। दिल्ली के सीएम के इस तोहफे से अकुशल, अर्द्ध-कुशल और कुशल मजदूरों की मजदूरी में औसतन 45 फीसद की बढ़ोतरी होगी।

Kejriwal

इस प्रस्ताव के कैबिनेट में पास होते ही मजदूरों की आमदनी में काफी इजाफा होगा। प्रस्ताव के अनुसार अकुशल मजदूरों को 9,500 रुपए की जगह लगभग 14000 रुपए, अर्द्ध-कुशल मजदूरों को 10,600 रुपए की जगह लगभग 15,000 रुपए और कुशल मजदूरों को 11,600 रुपए की जगह लगभग 17000 रुपए मिलेगी। हालांकि, इस फैसले को अभी कैबिनेट मंजूरी नहीं मिली है।

सीएम के ऐलान को सरकार के मंत्रियों ने भी बड़ा कदम बताते हुए इसे गरीब का हक बताया। श्रम मंत्री गोपाल राय ने बताया, इस प्रस्ताव को कैबिनेट में पास करा कर एलजी के पास भेजा जाएगा उम्मीद है कि दिल्ली के मजदूरों की बेहतरी को ध्यान में रखते हुए इसे एलजी साहब की मंजूरी मिल जाएगी।

Related posts

भाजपा नेता ब्रजपाल तेवतिया पर जानलेवा हमला, बदमाशों ने घेरकर चलाई 40 राउंड गोलियां

bharatkhabar

Olympic में भारत को गोल्ड दिलायेंगे सौरभ चौधरी, पिता ने कही ये बड़ी बात

Aditya Mishra

नवाज ने सुषमा को खत लिखकर की जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना

Rahul srivastava