December 3, 2021 10:44 pm
featured यूपी

Kanpur: अब अलार्म बताएगा कूड़ा भरा या नहीं, बेहतर होगी व्यवस्था

Kanpur: अब अलार्म बताएगा कूड़ा भरा या नहीं, बेहतर होगी व्यवस्था

कानपुर: कूड़ा अगर समय समय से उठ जाए, तो गंदगी और कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। इसी सुविधा को और बेहतर तरीके संचालित करने के लिए अब नई तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। जिसमें अलार्म की मदद से कूड़ा भरने की जानकारी मिल पाएगी।

बनेगा भूमिगत कूड़ाघर

कानपुर में समय रहते कूड़ा उठ जाए इसके लिए अब नगर निगम की तरफ से भूमिगत कूड़ा स्टोर करने की योजना बनाई जा रही है। आसान भाषा में समझें तो डस्टबिन अब बाहर नहीं रखा होगा। इसे भूमि के अंदर रखा जाएगा, जिसका कुछ हिस्सा ही ऊपर दिखाई देगा। जब निश्चित मात्रा में कूड़ा जमा हो जाएगा तो अलार्म के माध्यम से इसकी जानकारी मिल जाएगी। फिर समय रहते कूड़ा उठा लिया जाएगा।

पहले 10 जगहों पर बनेंगे कूड़ाघर

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बाहर गंदगी नहीं होगी, जानवरों का जमावड़ा भी नहीं लगेगा। आसानी से कूड़ा उठाया जा सकेगा। इस भूमिगत डस्टबिन में डेढ़ टन कूड़ा इकट्ठा हो जाएगा, जिसे बाद में आसानी से निकालकर निर्धारित जगह पर भेज दिया जाएगा। जयपुर में भी ऐसा पहले से हो रहा है, इसी तरह कानपुर में कूड़ा घर बनाया जाएगा। शुरुआत में शहर के अंदर अलग-अलग 10 हिस्सों में ऐसे भूमिगत कूड़ा घर बनाए जाएंगे। इसके बाद परिणाम के आधार पर आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

Related posts

अमृतसर रेल हादसे के बाद पहली बार सामने आया मुख्य आयोजक, दी सफाई

mahesh yadav

5 महीने बाद अंकित सक्सेना के घरवालों ने रमजान के महीने में इफ्तार पार्टी का आयोजन किया

Rani Naqvi

गुजरात चुनाव: दिल्ली में बैठक के बाद कांग्रेस कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

Rani Naqvi